ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरकोरोना वैक्सीन रखने के लिए तीन प्रखंडों में बनेगी आधुनिक कोल्ड चेन

कोरोना वैक्सीन रखने के लिए तीन प्रखंडों में बनेगी आधुनिक कोल्ड चेन

कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद सुरक्षित रखने के लिए सरकार के आदेश से मुजफ्फरपुर के भी तीन प्रखंडों में आधुनिक कोल्ड चेन बनेगी। इसके लिए औराई, मुशहरी व साहेबगंज को चिह्नित किया गया है। इन प्रखंडों...

कोरोना वैक्सीन रखने के लिए तीन प्रखंडों में बनेगी आधुनिक कोल्ड चेन
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरTue, 03 Nov 2020 03:06 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद सुरक्षित रखने के लिए सरकार के आदेश से मुजफ्फरपुर के भी तीन प्रखंडों में आधुनिक कोल्ड चेन बनेगी। इसके लिए औराई, मुशहरी व साहेबगंज को चिह्नित किया गया है। इन प्रखंडों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवनों में कोल्ड चेन बनाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है।

विभाग की योजना है कि जब वैक्सीन जिले को उपलब्ध कराई जाएगी, उसे हर प्रखंड को भेजा जाएगा। इसलिए इन प्रखंडों में पहले से कोल्ड चेन को दुरुस्त किया गया है। इसके अलावा औराई, मुशहरी व साहेबगंज में आधुनिक कोल्ड चेन भी बनेगी। इसके लिए सदर अस्पताल प्रबंधन की ओर से 13 छोटे आईसीआर, चार बड़े आईसीआर और चार बड़े डीप फ्रीजर की मांग की गई है। जिले में पहले से छोटे आईसीआर 32, बड़े 16, डीप फ्रीजर छोटे 19 और बड़े आठ उपलब्ध हैं। अधिकारियों के अनुसार, राज्य में अभी 2637 इलेक्ट्रिकल कोल्ड चेन इक्यूपमेंट है।

मुजफ्फरपुर में चार जिलों की वैक्सीन होगी स्टोर

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, मुजफ्फरपुर में रिजनल वेयर हाउस होने के कारण यहां से मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली जिले को उपलब्ध होने वाली वैक्सीन स्टोर की जाएगी। इन जिलों से मुजफ्फरपुर स्थित रिजनल वेयर हाउस से वैक्सीन सप्लाई की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, कोल्ड चेन की व्यवस्थाओं का रोडमैप तैयार कर लिया गया है। राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज दी गई है।

राज्य सरकार ने मांगी थी कोल्ड चेन की रिपोर्ट

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी ने जिले के सिविल सर्जन से वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चेन सिस्टम की जानकारी मांगी है। कोई कमी रहने पर उसे दुरुस्त करने के लिए कहा गया है। सदर अस्पताल के रिजनल वेयर हाउस और जिले के वेयर हाउस को अपडेट कर दिया गया है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर जिले की कोल्ड चेन को अपडेट कर दिया गया है। तीन प्रखंड औराई, मुशहरी और साहेबगंज में भी आधुनिक कोल्ड तैयार किया जा रहा है, जो नवनिर्मित भवन में होगा।

-डॉ. एके पांडेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें