ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुररेल यात्रा में मोबाइल से करा सकेंगे पहचान

रेल यात्रा में मोबाइल से करा सकेंगे पहचान

रेल सफर के दौरान एसी व स्पीलर कोच में पहचान पत्र की हार्ड कॉपी लेकर चलने की बाध्यता खत्म कर दी गई। रेलवे और आईआरसीटीसी ने मिलकर इस नियम में बदलाव किया है। अब सफर के दौरान यात्री मोबाइल से...

रेल यात्रा में मोबाइल से करा सकेंगे पहचान
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 19 Apr 2019 03:07 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल सफर के दौरान एसी व स्पीलर कोच में पहचान पत्र की हार्ड कॉपी लेकर चलने की बाध्यता खत्म कर दी गई। रेलवे और आईआरसीटीसी ने मिलकर इस नियम में बदलाव किया है। अब सफर के दौरान यात्री मोबाइल से इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र दिखाकर सत्यापन करा सकते हैं। इस नए नियम को जल्द लागू किया जाएगा।

वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, नए नियम के तहत यात्रा करने के दौरान यात्री मोबाइल से अपना ई-आधार कार्ड, ई ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र दिखा सकते हैं। उनसे पहचान पत्र की हार्ड कॉपी नहीं मांगी जाएगी। पहचान पत्र के सत्यापन के नियम में हुए बदलाव से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। अबतक एसी कोच में व तत्काल टिकट पर सफर करने के दौरान ओरिजिनल पहचान पत्र लेकर चलना होता है। यात्रियों में इस बात को लेकर दुविधा रहती है कि उनका ओरिजिनल पहचान पत्र कहीं खो न जाए। अबतक के नियम के मुताबिक यदि यात्री तत्काल टिकट पर सफर कर रहे हैं तो उन्हें वह पहचान पत्र रखना होता है जो उन्होंने टिकट कटाने के समय जमा किया हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें