DA Image
6 दिसंबर, 2020|4:05|IST

अगली स्टोरी

मास्क व ग्लव्स को इधर-उधर फेंकने पर भरना होगा दंड

default image

कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल मास्क और ग्लव्स को सड़क या सार्वजनिक स्थलों पर फेंकने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है। नगर निगम क्षेत्र में इसके लिए सख्ती शुरू होगी। खासतौर पर नर्सिंग होम, क्लीनिक, निजी अस्पताल के मास्क, ग्लव्स और पीपीई किट को सड़क व कूड़े के ढेर पर फेंकने की शिकायत पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग ने फिर से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है। साथ ही सभी नगर निकायों व पंचायत निकायों को भी लोगों को जागरूक करने लिए पत्र लिखा गया है। विभाग के जारी निर्देश में कहा गया है कि इस्तेमाल मास्क व ग्लव्स सड़क या कूड़े के ढेर पर कदापि नहीं फेंकें। इसके काटकर एक कागज के थैले में डाल दें। फिर साबुन से अपना हाथ साफ कर लें। 72 घंटे तक इसे इसमें रहने दें। इसके बाद उसका सामान्य कचरे की तरह निष्पादन करें। शहरी क्षेत्र के लोग तीन दिन के बाद ही इस कागज के थैले को सूखे कचरे की पेटी में डाल दें। तमाम दुकानदार, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, मॉल, संस्थान और कार्यालयों आदि को भी इसी प्रक्रिया को अपनाने और इसे एक अलग कचरा पेटी में डालने का निर्देश दिया गया है। कोरोना से सुरक्षा के लिए अन्य सामानों को भी इस्तेमाल के बाद उसका भी इसी तरह निष्पादन करने का निर्देश दिया गया है।

मेडिकल कचरे की तरह करें निष्पादित

कोरोना मरीजों और उनका इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के मास्क, ग्लव्स और पीपीई किट़ का निष्पादन जैव चिकित्सा अपशिष्ट के रूप में करने का निर्देश दिया गया है। इसे मेडिकल कचरे की तरह निष्पादित के लिए सौंपा जाएगा। शवदाह स्थल और कब्रिस्तान पर इस्तेमाल होने वाले मास्क और ग्लव्स को भी काटकर कागज के थैले में कचरा पेटी में डाल दिया जाना है। जिससे संक्रमण नहीं फैले।

कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल मास्क या ग्लव्स आदि को कदापि खुले में घर या बाहर नहीं फेंकें। इसे इस्तेमाल के बाद काटकर बेकार कर दें, जिससे इसका कोई धोखे से इस्तेमाल नहीं कर सके। इसे कागज के थैले में डालकर बंद कर दें, जिससे संक्रमण की स्थिति से बचा जा सके। 72 घंटे तक उसमें रहने दें। इससे संक्रमण का खतरा खत्म हो जाएगा।

-डॉ. नवीन कुमार, वैज्ञानिक, बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Masks and gloves have to be reprimanded if thrown here and there