DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 : प्रत्याशियों की आय के लेखा-जोखा पर नजर

लोकसभा चुनाव 2019 :  प्रत्याशियों की आय के लेखा-जोखा पर नजर

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर समेत 11 जिलों में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन करने वाले उम्मीदवारों के शपथ पत्र में दिए आय-व्यय के ब्योरे की जांच आयकर विभाग की टीम करेगी। इसके लिए जिलावार अधिकारियों की टीम कार्य कर रही है। इसमें चर्चित पार्टी व निर्दलीय उम्मीदवरों के आय व उसके स्रोतों का मिलान उनके आयकर रिटर्न से किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, कई ऐसे उम्मीदवार हैं जो रिटर्न में खुद को फक्कड़ दिखाए हैं। वहीं, चुनाव में आयोग को दिए अपने शपथ पत्र में कुछ और ब्योरा देते हैं। प्रधान आयकर आयुक्त डीसी बेनुपानी ने बताया कि चुनाव के दौरान मिलान नहीं होगा। अभी केवल जिला निर्वाचन से रिकॉर्ड लेना है। उसके बाद आयकर विभाग के प्रावधान के अनुसार जांच होगी। अगर रिटर्न व शपथ पत्र में अंतर आया तो प्रावधान के अनुसार कार्रवाई होगी। इसका निर्देश जारी कर दिया गया है। इधर, विभागीय सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग जांच से पूर्व चर्चित उम्मीदवारों को मई माह के बाद नोटिस देगा। इसके लिए भी पहल चल रही है।

यही नहीं, उम्मीदवार के रिश्तेदारों व करीबियों के भी आय व्यय का लेखा जोखा खंगाला जा रहा है। आयकर विभाग की इस कार्रवाई में जिला प्रशासन के साथ रजिस्ट्री कार्यालय व बैंकों से मदद ली जा रही है। चुनाव बाद इस पर कार्रवाई आरंभ हो जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Monitoring the Income Tax Account