DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लेमन साड़ी, मालवीय पगड़ी में छात्राएं, छात्र धोती-कुर्ता में

लेमन साड़ी, मालवीय पगड़ी में छात्राएं, छात्र धोती-कुर्ता में

सूबे के विश्वविद्यालयों में दीक्षांत समारोह के दौरान गाउन पहन कर गोल्ड मेडल लेना टॉपरों के लिए बीती बात हो जाएगी। टॉपर छात्राएं मालवीय पगड़ी के साथ लेमन येलो कलर का ड्रेस पहनेंगी। वहीं, टॉपर छात्र धोती-कुर्ता में नजर आएंगे। राजभवन ने दीक्षांत समारोह में टॉपरों के साथ तमाम अधिकारियों को नये लुक में लाने की तैयारी कर ली है। राजभवन की ओर से सभी विवि को दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले लोगों का ड्रेस के डिजायन का खाका तैयार करके भेजा है। इसे लागू करने से पहले राजभवन ने इस बारे में सूबे के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से राय मांगी है।

इसके तहत राज्यपाल से लेकर मुख्य अतिथि, कुलपति व विवि अधिकारियों के ड्रेस का डिजायन तैयार किया गया है। इसके तहत टॉपर छात्राओं के लिए लेमन येला कुर्ता व सफेद रंग की सलवार या लेमन येलो रंग की साड़ी के साथ रेड बॉर्डर वाला लाल ब्लाउज रखा गया है। लेमन येलो मालवीय पगड़ी के साथ लाल बॉर्डर वाला पीले रंग का अंगवस्त्र होगा। इसमें विवि का लोगो भी लगा होगा। छात्रों के लिए सफेद रंग का कुर्ता-पाजामा या धोती रखना है। मुख्य अतिथि के लिए नारंगी रंग का जैकेट: मुख्य अतिथि लेमन-येलो पगड़ी, नारंगी रंग के जैकेट पहनेंगे। इसके साथ सुजनी व पीले रंग के अंगवस्त्र पर लाल रंग का बॉर्डर व विवि का लोगो होगा।

कुलसचिव व डीन के लिए स्काइ ब्लू जैकेट : कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक व डीन के लिए लेमन-येलो पगड़ी, स्काई ब्लू रंग का जैकेट होगा। इसके साथ उनके लिए सुजनी व पीले रंग के अंगवस्त्र पर लाल रंग का बॉर्डर व विवि का लोगो होगा।

राष्ट्रगान से शुरुआत, कुलगीत भी होगा: दीक्षांत समारोह शुरू होने से पहले कुलसचिव की घोषणा के बाद सभी लोग राष्ट्रगान गाएंगे। इसके बाद विवि का कुलगीत गाया जाएगा। तब कुलपति वार्षिक रिपोर्ट पेश करेंगे।

प्रोसेशन में बीच में होंगे कुलाधिपति

दीक्षांत समारोह के प्रोसेशन के दौरान सबसे आगे कुलसचिव उनके बाद डीन, परीक्षा नियंत्रक, प्रोवीसी, वीसी तब कुलाधिपति सह राज्यपाल होंगे। उनके पीछे कुलाधिपति के अतिथि, गेस्ट ऑफ ऑनर, पूर्व कुलपति, एकेडमिक काउंसिल के मेंबर, सबसे पीछे सिंडिकेट के सदस्य व एग्जिक्यूटिव काउंसिल के लोग होंगे।

कुलपति भी पहनेंगे मालवीय पगड़ी

दीक्षांत समारोह में कुलपति व प्रतिकुलपति लेमन-येलो पगड़ी, सुनहरे रंग का जैकेट पहनेंगे। इसके साथ सुजनी व पीले रंग के अंगवछ पर लाल रंग का बॉर्डर व विवि का लोगो होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lemon sari, malviya turban girl students, student wear dhoti kurta