ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरइस व्रत को रखकर महिलाएं कर रही अखंड सौभाग्य की कामना

इस व्रत को रखकर महिलाएं कर रही अखंड सौभाग्य की कामना

भाद्रपद मास की तृतीया तिथि सोमवार को सुहागिन महिलाओं ने हरतालिका तीज व्रत रखा। कुंवारी कन्याओं ने शिव के समान पति पाने की कामना से हरतालिका व्रत पूरी निष्ठा के साथ किया। व्रतियों ने 24 घंटे का...

इस व्रत को रखकर महिलाएं कर रही अखंड सौभाग्य की कामना
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 02 Sep 2019 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

भाद्रपद मास की तृतीया तिथि सोमवार को सुहागिन महिलाओं ने हरतालिका तीज व्रत रखा। कुंवारी कन्याओं ने शिव के समान पति पाने की कामना से हरतालिका व्रत पूरी निष्ठा के साथ किया। व्रतियों ने 24 घंटे का निर्जला उपवास रखा। स्नान कर नये वस्त्र पहने व सोलह शृंगार किया। इसके बाद घरों में मंडप सजाकर मिट्टी से गौरी, गणेश व शिव की प्रतिमा बनाकर मंडप में स्थापित की। भांग, धतूर, बेलपत्र, दूब, गुझिया, खजूर, मिष्ठान्न, सामा के सत्तू व फलों से शिव परिवार की पूजा की। पंडितों से व्रत की कथा सुनी। मंगलवार को व्रत का पारण किया जाएगा। गरीबनाथ समेत अन्य शिव-पार्वती मंदिरों में भी पूजा-अर्चना के लिए व्रतियों का तांता लगा रहा। मंदिरों में पंडितों ने सामूहिक रूप से तीज व्रत का पूजन कराया और कथा सुनायी।

गरीबस्थान मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने बताया कि इस दिन शिव-पार्वती की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि पार्वती ने शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तपस्या की थी। इस दौरान उनकी सहेलियों ने उन्हें अगवा कर लिया था। इसी कारण इस व्रत का नाम हरतालिका व्रत पड़ा। व्रती पूरे दिन व रात तक निर्जला रहती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें