ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरफरवरी तक 21 जिलों में नहीं लगेगा जेई वैक्सीन

फरवरी तक 21 जिलों में नहीं लगेगा जेई वैक्सीन

मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के कारण मुजफ्फरपुर समेत 21 जिलों में फरवरी 2019 तक जेई का टीका बच्चों को नहीं लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञों की राय पर यह फैसला लिया गया है। जिले में 15...

फरवरी तक 21 जिलों में नहीं लगेगा जेई वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरTue, 20 Nov 2018 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के कारण मुजफ्फरपुर समेत 21 जिलों में फरवरी 2019 तक जेई का टीका बच्चों को नहीं लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञों की राय पर यह फैसला लिया गया है। जिले में 15 जनवरी 2019 से नौ माह से लेकर 15 साल उम्र वाले बच्चों को मिजल्स रूबेला का टीकाकरण होना है।

विशेषज्ञों की राय है कि एक साथ जेई व मिजल्स रूबेला टीका देने पर समस्या नहीं होती है, लेकिन मिजल्स रूबेला टीका लगने के बाद जेई का टीका नहीं दिया जाता है। इस बारे में राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. एनके सिंह ने स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश पर मुजफ्फरपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, बक्सर, भोजपुर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, लक्खीसराय, नालंदा, नवादा, समस्तीपुर, पटना, वैशाली, शेखपुरा में फरवरी 2019 तक नियमित टीकाकरण में जेई वैक्सीन नहीं प्रयोग करने को कहा है। इधर राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरपी सिंह ने जेई टीककारण को एक माह तक नियमित टीकाकरण में बंद रखने को कहा है। इसके साथ निजी क्लीनिकों, अस्पतालों , नर्सिंग होम को भी इसका पालन करने को कहा गया है। अभियान में मिजल्स रूबेला में सरकारी व निजी स्कूली बच्चों का टीकाकरण होना है।

जिले में 13 सदस्यीय ऑपरेशन ग्रुप : मिजल्स रूबेला विशेष टीकाकरण अभियान के तहत जिले के 18 लाख बच्चों का टीकाकरण होना है। इसको देखते हुए डीएम मो. सोहेल ने 13 सदस्यीय ऑपरेशन ग्रुप बनाया है। इस ग्रुप का नेतृत्व डीएम स्वयं करेंगे। इसके अलावा इसमें सीएस, एसीएमओ, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ के जिला स्तर के अधिकारी, आईएमए के अध्यक्ष, आईएपी के अध्यक्ष, रोटरी क्लब के अध्यक्ष, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष, सभी धर्मो के धार्मिक गुरु को शामिल किया गया है। इस ग्रुप की बैठक जल्द होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें