ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरगायघाट में मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़ा, जांच का आदेश

गायघाट में मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़ा, जांच का आदेश

प्रखंड की जमालपुर कोदई पंचायत में मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़ा सामने आया है। कागज पर ही वर्क कराने, ग्रामीणों को झांसा देकर बैंक खाते पर राशि मंगवाने व निकासी कर लेने का मामला उजागर हुआ है। कोदई गांव...

गायघाट में मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़ा, जांच का आदेश
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 06 Nov 2017 01:48 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रखंड की जमालपुर कोदई पंचायत में मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़ा सामने आया है। कागज पर ही वर्क कराने, ग्रामीणों को झांसा देकर बैंक खाते पर राशि मंगवाने व निकासी कर लेने का मामला उजागर हुआ है। कोदई गांव की छात्रा अंजली कुमारी ने उप विकास आयुक्त व बीडीओ को आवेदन देकर जांच की मांग की है। छात्रा के आगे आने के बाद गांव में दर्जनों लोगों ने फर्जी निकासी की शिकायत की है।

आवेदन में छात्रा ने बताया है कि मुखिया के बिचौलिए ने पहले आवास योजना का लाभ दिलाने का प्रलोभन देकर उसकी मां सिंधु चौधरी से खाता नंबर ले लिया। बाद में उसी बिचौलिए ने बताया कि आपकी मां के खाता पर अपने भाई से पैसा मंगवाया है। छात्रा व उसकी मां को झांसा देकर खाता से 21 सौ रुपये निकलवा लिया। इसके कुछ दिनों के बाद मनरेगा कार्यालय से पता चला कि उसकी निजी जमीन पर मनरेगा के तहत मिट्टी भराई कार्य करायी गई है। जबकि उसकी जमीन पर कोई कार्य नहीं कराया गया है। वित्त वर्ष 2016-17 में कार्य दिखाकर उसके खाते में रुपये मंगवाया गया और झांसा देकर रुपये निकाल लिया। इस योजना में छात्रा अंजली, उसकी मां सिंधु चौधरी, पिता अमरेश चौधरी व हृदय राय सहित दर्जनों लोगों को मास्टररोल में फर्जी मजदूर बनाकर राशि की अवैध निकासी की गई है। ग्रामीण बताते हैं कि गांव में दर्जनों लोगों के खाते से झांसा देकर रुपये की निकासी की गई है। ग्रामीणों की शिकायत है कि दर्जनों कार्य पेपर पर ही हुए हैं। इसमें मुखिया, रोजगार सेवक व विभागीय इंजीनियर की मिलीभगत सामने आ रही है।

इधर, छात्रा के आवेदन पर बीडीओ पंकज कुमार ने पीओ रघुनाथ प्रसाद को मामले की जांच करने को कहा है। बीडीओ ने बताया कि जांच के बाद दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें