ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर196 पंचायतों में लोगों को जगाने उतरी अफसरों की टोली

196 पंचायतों में लोगों को जगाने उतरी अफसरों की टोली

एईएस की चुनौतियों से निपटने के लिए जिले के अफसरों की अलग-अलग टीम गुरुवार को संवेदनशील गांवों में उतरी। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के साथ ही जिले के कुल 196 अधिकारियों ने 196 पंचायतों का दौरा किया। इस...

196 पंचायतों में लोगों को जगाने उतरी अफसरों की टोली
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताFri, 10 Apr 2020 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

एईएस की चुनौतियों से निपटने के लिए जिले के अफसरों की अलग-अलग टीम गुरुवार को संवेदनशील गांवों में उतरी। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के साथ ही जिले के कुल 196 अधिकारियों ने 196 पंचायतों का दौरा किया। इस दौरे के क्रम में डोर टू डोर घूमकर चमकी बुखार पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान लोगों को इसके लक्षण, बचाव के उपाय, लक्षण दिखने पर उठाये जा सकने वाले कदमों की जानकारी दी गई। इस चर्चा में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।
चमकी बीमारी से  बचाव को लेकर  जिला प्रशासन  एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा  की गई तैयारियों  की  ना केवल इस दौरान जानकारी दी गई बल्कि  उपस्थित  महिलाओं- पुरुषों  को विश्वास भी दिलाया गया कि प्रशासन आपके साथ है। जिलाधिकारी , उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता आपदा, अपर समाहर्ता राजस्व एवं जिले के और प्रखंडों के सभी पदाधिकारियों ने अपने-अपने गोद लिए हुए गांव में आयोजित कार्यक्रम में चमकी पर चर्चा अपनी उपस्थिति में सुनिश्चित की ।
  इस क्रम में डीएम कांटी प्रखंड के पानापुर हवेली पंचायत के दरियापुर दामोदरी गांव में पहुंचे। जिलाधिकारी ने पानापुर पंचायत को ही गोद लिया  है । डीएम गांव में सोशल डिस्टेंस बनाकर घूमे व  डोर टू डोर जाकर लोगों को एईएस या चमकी बुखार व कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अहम जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित लोगों को विशेषकर महिलाओं को चमकी बुखार या एईएस को लेकर  जागरूक व सजग  रहने की  अपील भी की।  बच्चों पर निगरानी रखने की भी सलाह दी। डीएम ने कहा कि  चमकी-बुखार को लेकर  डरने की आवश्यकता नहीं है। सतर्क, सजग और जागरूक रहें। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावी नियंत्रण को लेकर  हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
बच्चों में लक्षण दिखते ही सरकारी गाड़ी से पहुंचे अस्पताल
डीएम ने कहा कि यदि किसी भी तरह का लक्षण बच्चों में दिखता है तो  सरकार द्वारा उपलब्ध  कराई गई गाड़ी से बिना समय गवाएं  स्थानीय पीएचसी में जरूर पहुंचे। चमकी पर चर्चा कार्यक्रम में डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर आनंद, केयर के  जिला प्रतिनिधि सौरभ तिवारी एवं स्थानीय  चिकित्सा पदाधिकारी  और जनप्रतिनिधियों ने भी  लोगों को जागरूक किया। उपस्थित जीविका दीदियों और आंगनबाड़ी सेविका सहायिका ने भी  अपनी बातें रखी।  इस दौरान डीएम ने पंचायत सरकार भवन के पास अवस्थित सामुदायिक  शौचालय भी लोकार्पित किया।
इस मौके पर एडीएम आपदा प्रबंधन अतुल कुमार वर्मा, जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी कमल  सिंह, सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई सह कांटी प्रखंड के वरीय प्रभारी उदय कुमार झा, कांटी बीडीओ उमा भारती, सीओ रविंद्र भारती, कांटी पीएचसी प्रभारी डॉ. यूपी चौधरी, डब्लू एच एओ ,केयर इंडिया के प्रतिनिधि समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी  उपस्थित थे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें