ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरविकल्प वाले संस्थान में नहीं मिला नामांकन तो नए संस्थान में कर सकते हैं आवेदन

विकल्प वाले संस्थान में नहीं मिला नामांकन तो नए संस्थान में कर सकते हैं आवेदन

छात्रों को अगर विकल्प वाले किसी संस्थान में पहली सूची में नामांकन नहीं मिला है तो ऐसे छात्र नए संस्थान में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटर...

विकल्प वाले संस्थान में नहीं मिला नामांकन तो नए संस्थान में कर सकते हैं आवेदन
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 15 Aug 2022 02:30 AM
ऐप पर पढ़ें

छात्रों को अगर विकल्प वाले किसी संस्थान में पहली सूची में नामांकन नहीं मिला है तो ऐसे छात्र नए संस्थान में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटर नामांकन को लेकर बिहार बोर्ड ने छात्रों को यह सुविधा देते हुए निर्देश जारी किया है।

यह मौका सिर्फ उन्हीं छात्रों को मिला है जिनका दिए गए 10 या 20 स्कूल-कॉलेजों के विकल्प में किसी में मेरिट सूची में नाम नहीं है।

18 अगस्त तक नए विकल्प वाले स्कूल-कॉलेज में आवेदन का मौका छात्र-छात्राओं को दिया गया है। बिहार बोर्ड ने निर्देश दिया है कि ओएफएसएस पोर्टल पर लॉगिन कर नए विकल्प का चयन छात्र कर सकते हैं। छात्रों को न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 स्कूल-कॉलेज का विकल्प देना होगा। इन भरे गए विकल्पों के आधार पर दूसरी चयन सूची के लिए उनका यह नया आवेदन मान्य होगा। इसके लिए छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। ऐसे अभ्यर्थियों को उनके अंक के आधार पर दूसरी चयन सूची में संस्थान आवंटित किया जाएगा। बोर्ड ने यह स्पष्ट किया है कि यह मौका उन छात्रों के लिए नहीं है जिनका ऊपर के विकल्प में नामांकन सूची में नाम नहीं होकर निचले प्राथमिकता वाले संस्थान में नाम है।

नए मिले कोड वाले संस्थान में नामांकन के लिए भी छात्र कर सकते हैं 18 तक आवेदन

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि इंटर नामांकन की पहली मेरिट लिस्ट निकलने के बाद जिले समेत सूबे के 541 नए स्कूल कॉलेज को जोड़ा गया है। इन संस्थानों में अगर छात्र नामांकन लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं। छात्रों से आवेदन शुल्क बोर्ड द्वारा लिया जा चुका है। ऐसे में नामांकन के समय कोई भी स्कूल-कॉलेज छात्रों से आवेदन शुल्क नहीं लेंगे। नामांकन के बाद छात्रों की भेजी गई संख्या के आधार पर बोर्ड कॉलेजों को आवेदन शुल्क की राशि का भुगतान करेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें