ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर कोरोना वायरस से बचाव में होम्योपैथी दवा कारगर, वितरण शुरू

कोरोना वायरस से बचाव में होम्योपैथी दवा कारगर, वितरण शुरू

कोरोना वायरस से बचाव में होम्योपैथी की दवा कारगर होने की विशेषज्ञों की राय के बाद बिहार के एक मात्र सरकारी आरबीटीएस होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में दवा देने के लिए विशेष काउंटर खोल दिया गया...

 कोरोना वायरस से बचाव में होम्योपैथी दवा कारगर, वितरण शुरू
मुजफ्फरपुर | कार्यालय संवाददाताMon, 02 Mar 2020 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस से बचाव में होम्योपैथी की दवा कारगर होने की विशेषज्ञों की राय के बाद बिहार के एक मात्र सरकारी आरबीटीएस होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में दवा देने के लिए विशेष काउंटर खोल दिया गया है। हर रोज यहां चार दर्जन से अधिक लोगों को दवाएं दी जा रही हैं। यह पहल सीसीआरएच (सेंट्रल काउंसिल ऑफ रिसर्च इन होम्योपैथी) की अनुशंसा पर हुई है। आयुष मंत्रालय ने काउंसिल की राय पर लोगों के बीच नि:शुल्क दवा वितरण का आदेश दिया है।
वहीं, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एबी अंगार ने बताया कि काउंटर खोलने के साथ ही सीसीआरएच के निर्देश पर जागरुकता के लिए बैनर-पोस्टर भी लगा दिया गया है। कोरोना वायरस रोधी दवा है। एक माह में तीन बार दवा का सेवन करना है। लगातार तीन माह तक दवा खानी है। इसकी जानकारी भी आमलोगों को दी जा रही है। आठ बजे के बाद ओपीडी में आकर कोई भी नि:शुल्क दवा ले सकता है।
भारत के विशेषज्ञों के तैयार फॉर्मूले पर बनी है दवा
आरबीटीएस के वरीय शिक्षक सह पूर्व प्राचार्य डॉ. वीएनएस भारती ने बताया कि यह दवा भारत के विशेषज्ञों ने अपने फॉर्मूले पर तैयार किया है। इस दवा की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये प्रतिरोधी क्षमता को काफी बढ़ाता है। इसलिए इसको एक माह में तीन बार खाना है। नोवेल कोरोना के प्रकोप व उसके नेचर के अनुसार लगातार तीन माह तक इसका सेवन कराया जा रहा है। यह काफी कारगर है। हर रोज काउंटर पर 50 के करीब लोग नि:शुल्क दवा ले रहे हैं। सीसीआरएच के निर्देश पर यह व्यवस्था हुई है।