ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार मुजफ्फरपुरहिन्दुस्तान एजुकेशन फेयर: देशभर के संस्थानों में दाखिले की मिली जानकारी

हिन्दुस्तान एजुकेशन फेयर: देशभर के संस्थानों में दाखिले की मिली जानकारी

हिन्दुस्तान एजुकेशन फेयर में देशभर के शैक्षणिक संस्थानों के बारे में रविवार को छात्र-छात्राओं को जानकारी मिली। संस्थानों के स्टॉल पर छात्रों के साथ...

हिन्दुस्तान एजुकेशन फेयर: देशभर के संस्थानों में दाखिले की मिली जानकारी
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 01 Aug 2022 01:21 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान एजुकेशन फेयर में देशभर के शैक्षणिक संस्थानों के बारे में रविवार को छात्र-छात्राओं को जानकारी मिली। संस्थानों के स्टॉल पर छात्रों के साथ अभिभावकों की भी भीड़ उमड़ी। छात्रों को कैरियर के नये क्षेत्रों की जानकारी दी गई। 12वीं पास छात्रों की बड़ी संख्या में भागीदारी रही। दो दिवसीय एजुकेशन फेयर के अंतिम दिन छात्रों ने संस्थानों में अलग-अलग कोर्स का स्कॉलरशीप भी जीता। अभिभावकों ने कहा कि एजुकेशन फेयर से उन्हें अपने ही शहर में देशभर के संस्थानों के बारे में जानकारी मिल रही है। किस कोर्स में कैसे नामांकन लेना है और कौन से संस्थान में किस तरह के कोर्स चल रहे हैं, इन सबकी जानकरी बच्चों को मिली। एजुकेशन फेयर में टॉपर्स बच्चों को सम्मानित भी किया गया। इसके साथ ही अलग-अलग संस्थानों की ओर से कई तरह की ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से स्कॉलरशीप जीतने का मौका दिया गया। एजुकेशन फेयर में स्टॉल लगाने वाले संस्थानों ने कहा कि छात्रों का रूझान काफी बेहतर रहा है।

बोले भागीदार:

26 वर्षों में देश को दिए कई टॉपर्स:

शारदा ग्रुप इंस्टीट्यूट ने 26 वर्षों में देश को कई टॉपर्स दिए हैं। 99 प्रतिशत प्लेसमेंट के साथ उत्तर भारत के बेहतरीन संस्थान में शारदा ग्रुप शामिल है। इस साल के गेट टॉपर इंद्रमित सिंह ने शारदा के कैंपस से पढ़ाई की है। यूपीएससी में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अररिया के डीएम इनायत खान समेत कई बड़े नाम संस्थान से जुड़े हैं। यहां पर बी-टेक, एम-टेक, बी-एड, बीबीए, एमबीए, बीसीए, बी- फॉर्मा, एम-फॉर्मा व डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग आदि कोर्स संचालित किए जाते हैं। इस इंस्टीच्यूट में छात्रों के लिए स्कॉलरशीप समेत कई तरह की सुविधाएं हैं।

- वेंकटेश कुमार

स्टूडेंट कार्ड से आसानी से दाखिला:

एलएनसीटी ग्रुप में प्रोफेशनल कोर्स से छात्र मुकाम हासिल कर रहे हैं। एलएनसीटी ग्रुप भोपाल, जबलपुर, इंदौर व बिलासपुर कैंपस के माध्यम से कई प्रोफेशनल कोर्स संचालित कर रहा है। संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में तीस वर्षों से कार्यरत है। कैंपस में बी टेक, पारा मेडिकल, मास कम्युनिकेशन, लॉ, आयुर्वेद व कृषि से जुड़े कोर्स संचालित हो रहे हैं। बीसीए, एमसीए, एमबीए व बीबीए कोर्स भी कराया जाता है। यह संस्थान एनबीए से मान्यता प्राप्त है। बिहार सरकार की स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़े छात्रों का आसानी से दाखिला मिल रहा है।

-हेमंत मिश्रा

टॉप रैकिंग यूर्निवर्सिटी में शुमार

एमआईटी आर्ट डिजायन व टेक्नोलॉजी यूर्निवर्सिटी पुणे देश की टॉप रैकिंग प्राइवेट इंजीनियरिंग यूर्निवर्सिटी में शुमार है। यहां कार्यरत अटल इंकुबेशन सेंटर स्टार्टअप को प्रोत्साहित कर रहा है। उद्यमिता व स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में संस्थान अग्रणी रहा है। इस संस्थान को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से उत्कृष्ट संस्थान के पुरस्कार से नवाजा गया है। संस्थान रिजल्ट व छात्र-छात्राओं के प्रदर्शन में अग्रणी रहा है। यहां देश भर के बच्चे डिजायन व टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए संस्थान से जुड़ रहे हैं। बहुत ही कम समय में संस्थान ने बड़ा मुकाम हासिल किया है।

-ऋषिकेश

पहला लाइव लर्निंग प्लेटफॉर्म

वेदांतु लर्निंग सेंटर में छात्र-छात्राओं को कई तरह की सुविधाएं मिल रही हैं। हाईटेक क्लासरूम के साथ ही रीडिंग रूम और डिस्क्शन रूम की सुविधा है। हमारे एक्सपर्ट बच्चों को केवल यह नहीं बताते कि क्या पढ़ना है बल्कि यह बताते हैं कि कैसे पढ़ना है। यह पहला लाइव लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां बच्चों को जेईई और नीट की तैयारी कराई जाती है। एजुकेशन फेयर में आने वाले बच्चों को ऑनस्पॉट नामांकन पर कई तरह की सुविधा दी गई।

-सौरभ कुमार

कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान

रेजोनेंस के बच्चे लगातार कामयाबी पा रहे हैं। यहां स्टूडेंट्स शत-प्रतिशत एनटीए स्कोर हासिल करने में कामयाब हुए हैं। मुजफ्फरपुर के मिठनपुरा चौक स्थित कैंपस में जी एडवांस, एनईईटी यूजी व वर्ग पांच से 12वीं के लिए प्री फाउंडेशन कोर्स चल रहा है। एटीए में शाश्वत सिंह, कुशाग्र शर्मा, अभिषेक खंडेलवाल, वर्दन वर्मा, अंश अग्रवाल, अविप्सा स्वैन व पल्लव गोयल ने शत- प्रतिशत स्कोर प्राप्त किया है। यहां पर परीक्षाओं की तैयारी के साथ फाउंडेशन पर जोर दिया जाता है। आर्थिक रुप से पिछड़े व कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को विशेष छात्रवृति दी जा रही है।

-रिया गुप्ता

शिक्षक प्रशिक्षण के रिजल्ट में अव्वल

आरएल महतो इंस्टीच्यूट ऑफ एजुकेशन समस्तीपुर के दलसिंहसराय स्थित रामपुर जलालपुर कैंपस में बीएड व डी- ईएलएड कोर्स संचालित कर रहा है। यह संस्थान आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय व बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मान्यता प्राप्त है। यहां पर शिक्षा में स्नातक यानि बीएड में सौ सीटें व प्रारंभिक शिक्षा यानि डिप्लोमा कॉर्स में सौ सीटें है। संस्थान भारत सरकार की एनसीटीई से संबद्ध है। यहां पर अपडेटेड कोर्स द्वारा बीएड व डी-ईएलएड की तैयारी कराई जाती है। रिजल्ट के मामले में संस्थान अव्वल रहा है। यहां के अभ्यर्थियों ने लगातार बेहतर रिजल्ट लाकर परचम लहराया है।

-अजय शर्मा

संस्थान दे रहा जॉब प्लेसमेंट की गारंटी

कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेकनॉलोजी 44 वर्षों से प्रोफेशनल कोर्स संचालित कर रहा है। संस्थान जवाहरलाल रोड चैम्बर ऑफ कॉमर्स मार्ग स्थित कैंपस में फुल टाइम रेगुलर यूर्निवर्सिटी कोर्स चला रहा है। यहां पर बीसीए, बीबीए, बीजेएमसी व बीएलआईएस कोर्स की सुविधा है। यहां के छात्रों के लिए जॉब प्लेसमेंट की सुविधा है। 100 फीसदी जॉब प्लेसमेंट हैं। मौलाना मजहरूल हक एपी विवि से कोर्सों को मान्यता मिली है। यहां पर छात्रों को हाई क्वालिफाई फैक्लटी, वाई फाई से लैस कैंपस व बेहतरीन पुस्तकालय आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

-निशा श्रीवास्तव

विदेशों के छात्र भी करते अध्ययन

शोभित यूनिवर्सिटी ने देश में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के क्षेत्र में 27 वीं रैंक हासिल की है। एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ प्रोग्राम, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, कंप्यूटर एप्लीकेशन, साइकोलॉजी, एमएससी प्रोग्राम, पीजी डिप्लोमा, लाइब्रेरी साईंस व रिसर्च कोर्स चलाए जाते हैं। संस्थान के मेरठ व दिल्ली एनसीआर स्थित विशाल कैंपस देश-विदेश के छात्र-छात्राओं को आकर्षित करते रहे हैं। यहां देश के साथ विदेश से भी छात्र आते हैं। संस्थान के कोर्स यूजीसी, एआईयू, नैक, बीसीआई व एनसीटीई से मान्यता प्राप्त है। बेहतर कैंपस व रिजल्ट के लिए संस्थान को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं।

-डॉ. मनोज कुमार

फ्री फाउंडेशन कोर्स के साथ प्लेसमेंट

इंस्टीच्यूट ऑफ डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी फैशन डिजायन, इंटीरियर डिजायन, इवेंट मैनेजमेंट व डिजिटल मार्केटिंग कोर्स संचालित कर रहा है। संस्थान के मिठनपुरा चौक पर कैंपस संचालित है। किसी भी स्ट्रीम से 10 वीं व 12 वीं के बाद यहां कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है। फ्री फाउंडेशन कोर्स के साथ सौ प्रतिशत प्लेसमेंट में मदद की जाती है। यह संस्थान न्यूयॉर्क फैशन विक में सहभागी रहा है। यह गौरव भारत के एकमात्र संस्थान को मिला है। कई कोर्स में एडमिशन छात्रवृति के साथ मिल रहा है।

-अमित भारद्वाज

छात्राओं का नि:शुल्क नामांकन

संस्कार भारती ग्लोबल स्कूल की ओर से 70 फीसदी से अधिक अंक लाने वाली छात्राओं को नि:शुल्क नामांकन दिया जा रहा है। 90 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को नि:शुल्क नामांकन की सुविधा दी गई है। यहां 60 फीसदी से अधिक से लेकर 80 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों के लिए 20 से 50 फीसदी तक स्कॉलरशीप की सुविधा दी जा रही है। छात्र-छात्राओं के लिए कई तरह की विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं।

-राकेश कुमार

70 से अधिक कोर्स चल रहे

गीता यूनिवर्सिटी में 100 फीसदी स्कॉलरशीप के साथ ही 100 फीसदी जॉब प्लेसमेंट भी है। 70 से अधिक स्टडी प्रोग्राम हमारे यहां चलाए जा रहे हैं। हेल्थ साइंस, एग्रीकल्चर, होटल मैनेजमेंट के साथ लॉ, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के भी अलग-अलग कोर्स हैं। इस संस्थान में सेंटर लाइब्रेरी, मॉर्डन क्लासरूम के साथ ही बैकिंग सुविधा भी है। अलग-अलग कोर्स में छात्रों के लिए स्कॉलरशीप सुविधा दी जा रही है।

-ऋषभ सिंह

बेस्ट फैकल्टी के साथ जॉब प्लेसमेंट

संदीप यूनिवर्सिटी की ओर से बीबीए, बीसीए जैसे कोर्स के साथ एमसीए, एमटेक, पॉलिटेक्निक, बीएड, बीलीब, एमलीब के कोर्स के बारे में जानकारी दी गई। 125 एकड़ से अधिक में इसका कैंपस है। सभी कोर्स में बेस्ट फैकल्टी की टीम है जो छात्रों को 100 फीसदी जॉब प्लेसमेंट दे रहे हैं। छात्रों के लिए सभी कोर्स में स्किल बेस्ड ट्रेनिंग दी जा रही है।

-मंडन मिश्र

छात्रों को सौ फीसदी छात्रवृति

एमटी विवि पटना की ओर से 12वीं के छात्रों को 100 फीसदी तक स्कॉलरीशीप दी जा रही है। विवि में तीन नए कोर्स एमजेएमसी, एमकॉम और एग्जक्यूटिव एमबीए की शुरुआत की जा रही है। 12वीं के जिन छात्रों को 70 फीसदी से अधिक अंक आए हैं, उन्हें 25 फीसदी, 88 फीसदी तक अंक लाने वाले को 50 फीसदी और 93 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले को छात्रवृत्ति दी जा रही है।

-कुंदन सिंह …

epaper