DA Image
29 नवंबर, 2020|7:36|IST

अगली स्टोरी

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव : सिर्फ कागज पर बने हाईस्कूल

जिले में दो साल पहले साल 2018 अपग्रेड हुए 65 में 52 हाईस्कूल में 9वीं कक्षा कक्षा अब तक नहीं शुरू हो सकी है। ये आज भी मिडिल स्कूल के रूप में ही चल रहे हैं। सभी पंचायतों में एक अप्रैल से हाईस्कूल की कक्षा शुरू करने की रिपोर्ट तलब पर इसका खुलासा हुआ। जिले की 65 पंचायतों में मिडिल स्कूल को अपग्रेड किया गया जहां पोषक क्षेत्र में पहले से हाईस्कूल नहीं था। 
कमाल यह कि इन सभी स्कूलों का नाम कागज पर तो हाईस्कूल के रूप में अंकित हो गया मगर यहां आठवीं तक की ही पढ़ाई शुरू हो सकी। विभाग के जवाब मांगने पर इन स्कूलों के अब तक संचालित नहीं होने की रिपोर्ट जिले से भेजी गई है। इन स्कूलों में संसाधन मुहैया कराने के लिए भी एक स्कूल में 5-7 लाख राशि की डिमांड की गई है।

शिक्षक व संसाधन नहीं कहकर झाड़ा पल्ला

विभागीय अधिकारियों ने कहा कि इन स्कूलों में शिक्षक से लेकर संसाधन का अभाव है। ऐसे में यहां हाईस्कूल की कक्षाएं अब तक संचालित नहीं हो सकी। जिन 13 स्कूलों में कक्षाएं चल रही हैं, वहां भी हाईस्कूल के शिक्षक नहीं हैं। कमाल यह कि अभी भी जिले से इन स्कूलों में शौचालय और हैंडवाश स्टेशन के लिए राशि की डिमांड की गई है। इन स्कूलों में 9वीं की कक्षा चलने के लिए कमरे हैं, इसका जवाब अधिकारियों के पास से नहीं के रूप में आता है। डीपीओ माध्यमिक शर्मिला राय ने कहा कि इन स्कूलों की जमीन के आधार पर इन्हें हाईस्कूल में अपग्रेड किया गया। यहां अलग से भवन बनना है। इस सत्र से 9वीं की कक्षा यहां भी शुरू होगी जिसके लिए इन सुविधाओं की मांग की गई है। इस सत्र में जिले में 124 और पंचायत में मिडिल स्कूल में 9वीं की कक्षा शुरू करनी है।

इन प्रखंडों में हैं ये अपग्रेड हाईस्कूल 

1. कांटी में चार: उ. हाईस्कूल यशोदामठ, असनगर हिन्दी, कुशहरपुर रमनी, शहबाजपुर।
2. कुढ़नी में एक: उ. हाईस्कूल लदौरा।
3. कटरा में आठ: उ. हाईस्कूल बरहद, शिवदासपुर, बसघट्टा, चंगेल, विष्णुपुर, कटाई, शिवनगर, चक्रमवदा उर्दू।
4. मोतीपुर में छह: उ. हाईस्कूल गोसाईपुर, हरनाही, जसौली, पगहियां, महना, जगन्नाथपुर।
5. मड़वन में चार: उ. हाईस्कूल मठिया, रक्सा बाजार, फंदा, मकदूमपुर, रसूलपुर।
6. पारू में तीन: उ. हाईस्कूल ठेंगपुर, देवरिया कोठी, वाजितपुर गिजास।
7. सकरा में चार: उ. हाईस्कूल सबहा, मझौलिया हिन्दी, मिश्रौलिया, रायपुर।
8. सरैया में आठ: उ. हाईस्कूल पटेढ़ी, मड़वापाकर, रघवा छपरा, बायाडीह, रामपुर विश्वनाथ, बेरूआ, सिउरी ऐमा, राजारामपुर।
9. साहेबगंज में 10: उ. हाईस्कूल बंगरा निजामत, माधोपुर हजारी बाजार, विष्णुपुर कल्याण, हुस्सेपुर दोबंधा, हलीमपुर, परसौनी रईसी, भिखनपुरा न. 1, बलथी गौसी, रसूलपुर, महदेयामठ।
10. औराई में दो: उ. हाईस्कूल धरहरवा, घघड़ी।
11. गायघाट में एक: उ. हाईस्कूल बरूआरी।