ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरअच्छी खबर : कन्या उत्थान योजना से वंचित बेटियां 15 मई तक कर सकतीं सुधार

अच्छी खबर : कन्या उत्थान योजना से वंचित बेटियां 15 मई तक कर सकतीं सुधार

कन्या उत्थान योजना से वंचित इंटर पास बेटियों को विभाग की ओर से एक मौका और दिया गया है। वे 15 मई तक अपने ऑनलाइन आवेदन में सुधार कर सकती हैं। 2019 में इंटर पास सभी कोटि की बेटियों को कन्या उत्थान योजना...

अच्छी खबर : कन्या उत्थान योजना से वंचित बेटियां 15 मई तक कर सकतीं सुधार
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताMon, 04 May 2020 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

कन्या उत्थान योजना से वंचित इंटर पास बेटियों को विभाग की ओर से एक मौका और दिया गया है। वे 15 मई तक अपने ऑनलाइन आवेदन में सुधार कर सकती हैं। 2019 में इंटर पास सभी कोटि की बेटियों को कन्या उत्थान योजना के तहत 10 हजार रुपये का लाभ मिलना है। छात्राओं की सूची जिलावार एनआईटी के पोर्टल पर अपलोड की गई। इसके लिए छात्राओं को खुद ही ऑनलाइन आवेदन करना था।
इस योजना का लाभ पाने के लिए छात्राओं का अविवाहित होना मुख्य शर्त थी। छात्राओं को बैंक खाता, बैंक शाखा का नाम, आईएफएससी कोड, आधार नंबर, मोबाइल नंबर तथा अविवाहित होने संबंधित सूचना देनी थी। इसके बाद ही छात्राओं के खाते में राशि भेजी जानी थी। जिले समेत पूरे सूबे में 30 हजार 883 छात्राओं को अब तक लाभ नहीं मिल पाया है। ऑनलाइन आवेदन में बैंक खाता, आईएफएससी कोड समेत अन्य सूचना गलत या अधूरा भरे जाने से इन छात्राओं का मामला लटका है।

प्रमंडल में मुजफ्फरपुर और वैशाली में सबसे अधिक छात्राएं हैं वंचित
तिरहुत प्रमंडल में मुजफ्फरपुर और वैशाली जिले में इस योजना का लाभ नहीं पाने वाली छात्राओं की संख्या सबसे अधिक हैं। मुजफ्फरपुर में 1765 छात्राओं को आवेदन में गड़बड़ी के कारण लाभ नहीं मिल पाया है। वहीं वैशाली में 1994, प.चंपारण में 633, पूर्वी चंपारण में 830, शिवहर में 65, सीतामढ़ी में 442 छात्राएं से लाभ से वंचितह हैं।

निर्धारित तिथि तक नहीं हुआ सुधार तो अयोग्य
माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवल दयाल सिंह ने निर्देश दिया है कि अगर निर्धारित तिथि तक छात्राएं आवेदन में सही सूचनाएं नहीं भरती हैं तो माना जाएगा कि संबंधित छात्राएं इस योजना का लाभ लेने के योग्य नहीं हैं। इस पोर्टल पर आवेदन में सुधार करने के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ जन्मतिथि या इंटर के कुल अंक की जरूरत होगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें