Girls sent to Mokamah, now preparing for Chargesheet - मोकामा भेजी गईं लड़कियों का बयान पूरा, अब चार्जशीट की तैयारी DA Image
19 फरवरी, 2020|1:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोकामा भेजी गईं लड़कियों का बयान पूरा, अब चार्जशीट की तैयारी

बालिका गृह कांड के खुलासे के बाद मोकामा शिफ्ट की गईं लड़कियों का मंगलवार को बयान पूरा हो गया। साथ ही उनकी मेडिकल जांच प्रक्रिया भी पूरी हो गई। रिपोर्ट सील बंदकर दी गई है। अब पुलिस मामले में चार्जशीट की तैयारी शुरू करेगी। मोकामा में 16 लड़कियों को मुजफ्फरपुर बालिका गृह से भेजा गया था। इससे पहले पुलिस ने मधुबनी और पटना भेजी गईं लड़कियों का बयान लेने के साथ मेडिकल जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली थी।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, बीते फरवरी में मुम्बई की टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) की एजेंसी ‘कोशिश की टीम ने बालिका गृह की ऑडिटिंग की थी। संस्था की रिपोर्ट के आधार पर बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक ने महिला थाने में एफआईआर कराई थी। मामले की तह तक जाने के लिए ‘कोशिश के सदस्यों से पूछताछ होगी। लड़कियों के बयान से मिलान किया जाएगा। बता दें कि तीन जून से लड़कियों का बयान दर्ज होना शुरू हुआ था।

एफआईआर के बाद हरकत में आई थी पुलिस : बालिका गृह यौन उत्पीड़न मामले में एफआईआर के बाद पुलिस हरकत में आई। केस की आईओ से लेकर एसएसपी तक ने बालिका गृह जाकर मामले की छानबीन की। इसके अलावा राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय महिला आयोग ने भी मामले की जांच की। इसके बाद बालिका गृह को स्थाई तौर पर बंद कर दिया गया।

संरक्षक सहित नौ जेल में हैं बंद : सेवा संकल्प व विकास समिति के संरक्षक व मकान मालिक ब्रजेश ठाकुर, अधीक्षिका इंदू कुमारी, बाल कल्याण कमेटी के सदस्य विकास कुमार सहित नौ लोगों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेशकर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। इन सभी को बारी-बारी से लड़कियों के बयान और वीडियो फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल इस मामले में पुलिस चार्जशीट की तैयारी में जुटी है।

क्या है मामला : 30 मई को टीआईएसएस की एजेंसी कोशिश की रिपोर्ट पर बाल संरक्षण इकाई ने मुजफ्फरपुर बालिका गृह में रहने वाली 46 लड़कियों को आनन-फानन में पटना, मोकामा और मधुबनी शिफ्ट किया था। पटना और मोकामा 16-16 और मधुबनी 14 लड़कियां भेजी गईं थीं। इसके बाद जिला बाल संरक्षण इाकई के सहायक निदेशक दिवेश कुमार शर्मा ने बालिका गृह को संचालित करने वाली संस्था सेवा संकल्प और विकास समिति के खिलाफ एफआईआर कराई थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Girls sent to Mokamah, now preparing for Chargesheet