अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फीफा वर्ल्ड कप: ‘जादूगरों पर रहेंगी फैंस की निगाहें

फीफा वर्ल्ड कप: ‘जादूगरों पर रहेंगी फैंस की निगाहें

रूस के 11 शहर, 12 स्टेडियम और 64 मैच। गुरुवार को दुनिया के सबसे लोकप्रिय चैम्पियनशिप में से एक फीफा वर्ल्ड के 21वें संस्करण का आगाज होने जा रहा है। दुनिया की 32 टीमें खिताब जीतने के लिए जोर आजमाइश करेंगी। ऐसे में 32 शीर्ष टीमें खिताब अपने झोली में डालने का प्रयास करेंगी तो ‘पैरों के कई जादूगरों पर भी दर्शकों की निगाहें रहेगी, जो इस महासमर में अपनी काबिलियत के जादू से सुर्खियां बटोरने के लिए जोर आजमाइश करेंगे। लेकिन, वर्ल्ड कप की बात करें इस बार कौन खिताब जीतेगा, इसे लेकर मुजफ्फरपुर के खेल प्रशंसकों में अटकलों का दौर जारी है।

32 टीमों में ब्राजील सबसे मजबूत:

बिहार फुटबॉल एसोसिएशन के महासचिव सैयद इम्तियाज हुसैन का कहना है कि इस वर्ल्ड कप का मुकाबला काफी टक्कर का लगता है। मेरी नजर में 32 टीमों में ब्राजील सबसे मजबूत टीम है। खिताब की प्रबल दावेदार भी हैं। एशिया की जापान व कोरिया की बात करें तो दोनों टीमें किसी से कम नहीं हैं। वर्ल्ड कप को लेकर समूचे बिहार में जोश और उमंग देखा जा रहा है। पूर्व रणजी खिलाड़ी सह वीर कुंवर सिंह विवि के कुलपति डॉ. सैयद मुमताजुद्दीन फ्रांस,स्पेन, ब्राजील और अर्जेंटीना को खिताब के प्रबल दावेदार मान रहे हैं। उनका कहना है, फीफा वर्ल्ड कप लेकर पूरे भारत में जोश व उमंग है। फ्रांस के पॉल पोग्बा एवं एंटोइने ग्रिजमान की निगाहें टीम कासर्वश्रेष्ठ स्कोरर बनने पर लगी होंगी।

मौजूदा चैम्पियन जर्मनी भी दावेदार:

बीआरए बिहार विवि स्पोर्ट्स कौंसिल के सचिव डॉ. अखिलेश डोगरा मौजूदा चैम्पियन जर्मनी को प्रमुख दावेदार मान रहे हैं। जर्मनी की टीम शानदार मिडफील्डरों से भरी है, लेकिन स्ट्राइकर मिरोस्लाव क्लोसे एवं तीसरी बार वर्ल्ड खेलने रूस पहुंचे थामस मुलर से काफी उम्मीदें रहेंगी। जोश से भरे वर्ल्ड कप के सभी मैचों को देखने के लिए फैन की नजरें टीवी स्पोर्ट्स चैनल पर रहेंगी। पारू हाईस्कूल में कार्यरत खेल शिक्षक सह बिहार कराटे कोच कुंदन राज पांच बार की चैम्पियन रह चुके ब्राजील और वर्तमान चैम्पियन जर्मनी को प्रबल दावेदार मान रहे हैं। भले ही टीम की तैयारी में सबसे ज्यादा खर्च इंग्लैड पर किया गया हो लेकिन यह टीम अन्य टीमों का खेल बिगाड़ सकती हैं। मुजफ्फरपुर के आउटडोर व इंडोर खेलों के खिलाड़ियों में उमंग और उत्साह देखते ही बन रहा है।

कई धुरंधर दबदबा बनाने की रखते काबिलियत:

पूर्व चेस प्लेयर राजीव रंजन झा ने कहा, अर्जेंटीना के सुपर स्टार लियोनल मेसी जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं तो ब्राजीली सुपर स्टार नेमार, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फ्रांस के पॉल पोग्बा, फ्रांस के एंटोइने ग्रिजमान, जर्मन खिलाड़ी टिमो वर्नर, जर्मनी के ही थामस मुलर समेत कई धुरंधर रूस में दबदबा बनाने की काबिलियत रखते हैं। प्रशंसकों की नजरें इन धुरंधरों पर रहेगी। भारतीय जूनियर वुमेंस फुटबॉल टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी श्यामा रानी मैच देखने के लिए अपने मोबाइल में नेट पैक करवा चुकी है। श्यामा कहती हैं, ब्राजील, जर्मनी, इंग्लैड, फ्रांस, अर्जेंटीना, स्पेन, डेनमार्क जैसे मजबूत टीमें हैं और इंटरनेट पर इन टीमों का मैच देखकर नयी तकनीक सीखने का मौका मिलेगा। भारत में आईपीएल की तरह इंडियन प्रीमियर फुटबॉल लीग में दर्शकों की संख्या बढ़ी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:FIFA World Cup: Fans look at 'magicians'