ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरआसपास के इलाकों में तेजी से फैल रहा फॉल आर्मी वर्म

आसपास के इलाकों में तेजी से फैल रहा फॉल आर्मी वर्म

फॉल आर्मी वर्म की चपेट में आए मक्के की फसल की सुरक्षा को लेकर कृषि विभाग में हड़कंप मच गया। बीएओ दिलीप कुमार ने सभी कृषि समन्वयक व कृषि सलाहकार को प्रतिदिन क्षेत्र में जाकर किसानों से बात करने का...

आसपास के इलाकों में तेजी से फैल रहा फॉल आर्मी वर्म
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरWed, 01 Jan 2020 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

फॉल आर्मी वर्म की चपेट में आए मक्के की फसल की सुरक्षा को लेकर कृषि विभाग में हड़कंप मच गया। बीएओ दिलीप कुमार ने सभी कृषि समन्वयक व कृषि सलाहकार को प्रतिदिन क्षेत्र में जाकर किसानों से बात करने का अदेश दिया। साथ ही जिन किसानों के मक्के की फसल बर्बाद हुई है उनके खेत का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया है। किसानों की माने तो आसपास के इलाकों में तेजी से इसका प्रकोट बढ़ रहा है। उन्होंने किसानों को हर संभव विभाग के आदेशानुसार मदद करने की बात कही है।

बीएओ ने बताया कि पौधा संरक्षण विभाग की टीम प्रखंड की पांच पंचायतों में दौरा कर जायजा लिया। जिन जगहों पर ऐसी समस्या मिली है उसकी रिपोर्ट तैयार कर जिला मुख्यालय को भेजी गई है। इसके अलावा किसानों का समूह बनाकर 20 एकड़ का क्लस्टर तैयार किया रहा है। इसमें किसानों को फॉल आर्मी वर्म से बचने की सारी सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने सभी किसानों को कहा कि जहां कहीं भी फॉल आर्मी वर्म का प्रकोप दिखे तो इसकी सूचना तुरंत प्रखंड कृषि कार्यालय को दें। ऐसे किसानों को सही जानकारी देकर समस्या से निजात दिलाया जाएगा। कहा गया कि अनुदानित दर पर दवा व अन्य सामग्री उपलब्ध करायी जाएगी। बीएओ ने बताया कि नवंबर के पहले महीने की बुआई वाले मक्के काफी प्रभावित है।