ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरइंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक के हर छात्र के हाथ में होगा लैपटॉप

इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक के हर छात्र के हाथ में होगा लैपटॉप

इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक कॉलेजों के हर छात्र के हाथ में लैपटॉप होना जरूरी हो गया है। छात्र-छात्राओं को अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर से लैस लैपटॉप रखना है। जो छात्र लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं है उन्हें...

इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक के हर छात्र के हाथ में होगा लैपटॉप
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 02 Jul 2020 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक कॉलेजों के हर छात्र के हाथ में लैपटॉप होना जरूरी हो गया है। छात्र-छात्राओं को अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर से लैस लैपटॉप रखना है। जो छात्र लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं है उन्हें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से खरीदना होगा। कोरोना के कारण छात्रों की ऑनलाइन क्लास ही चल रही है। अगले सेमेस्टर की पढ़ाई भी ऑनलाइन कराई जाएगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्यों को पत्र भेज कर लैपटॉप की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा गया है। लैपटॉप नहीं होने की स्थिति में छात्र प्रभावी तरीके से ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकेंगे। विभाग की ओर से समीक्षा के बाद यह आदेश दिया गया है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से लैपटॉप खरीदवाने की व्यवस्था करें

विभाग का कहना है कि लैपटॉप नहीं होने के कारण ऑनलाइन शिक्षा में दिक्कत आ रही है। प्राचार्यों को कहा गया है कि लैपटॉप खरीदने में अगर छात्र खुद सक्षम नहीं होते हैं तो उन्हें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से लैपटॉप खरीदवाने की व्यवस्था करें। आने वाले दिनों में इसको लेकर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग समीक्षा करेगा। यह देखा जाएगा कि कॉलेजों की ओर से प्रोत्साहित करने से कितने छात्रों ने लैपटॉप खरीदा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक छात्रों का आधे से अधिक सिलेबस ऑनलाइन पूरा कराया गया है। इसमें कुछ परेशानी भी सामने आई थी। संक्रमण के बढ़ते रफ्तार के कारण इंजीनियरिंग के छात्रों को बिना परीक्षा अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया गया। फिलहाल, क्लासरूम में पढ़ाई शुरू होना मुश्किल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें