ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरवीडियो, ड्रग स्टोर की छत से रिसाव, दवाओं को खतरा

वीडियो, ड्रग स्टोर की छत से रिसाव, दवाओं को खतरा

  बारिश में सदर अस्पताल के सेंट्रल ड्रग स्टोर की छत से रिसाव और नाला जाम होने से भवन में रखी दवाओं के खराब होने का खतरा बढ़ गया है। भवन छोटा है और दवाओं के भंडारण के लिहाज से नहीं बना...

वीडियो, ड्रग स्टोर की छत से रिसाव, दवाओं को खतरा
कार्यालय संवाददाता,मुजफ्फरपुरWed, 10 Jul 2019 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

 

बारिश में सदर अस्पताल के सेंट्रल ड्रग स्टोर की छत से रिसाव और नाला जाम होने से भवन में रखी दवाओं के खराब होने का खतरा बढ़ गया है। भवन छोटा है और दवाओं के भंडारण के लिहाज से नहीं बना है।

अभी एईएस के प्रकोप के दौरान भारी मात्रा में दवाओं का भंडारण किया गया है। इस कारण कुछ दवाओं को कुष्ठ विभाग के पुराने खपरैल भवन में रखा गया है। भवन में भारी मात्रा में स्लाइन रखे हैं। नाला जाम होने से प्लास्टिक की तख्ती पर रखी दवाओं के कार्टन के नीचे तक पानी आ गया है। बाहर भी कई तरह के उपकरण भींग रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि दवाओं को दूसरे भवन में शिफ्ट किया जा रहा है। समस्या के बारे में भवन निर्माण विभाग को सूचना दी गई है।

दस साल पहले सदर अस्पताल के सेंट्रल ड्रग स्टोर भवन के निर्माण पर तत्कालीन डीएम ने कड़ी आपत्ति की थी। उन्होंने भवन को सही से नहीं बनाने पर भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता पर एफआईआर करने का आदेश दिया था। उसके बाद भी इस भवन को बड़ा नहीं किया गया। इसकी तकनीकी भी दूर नहीं हुई। बताया जाता है कि सबसे बड़ी समस्या बाढ़ के दौरान दवा भंडारण को लेकर आ सकती है। इसको देखते हुए पहल हो रही है। अधिकारियों के अनुसार, इस दिशा में जल्द जरूरी कदम उठाने का आदेश दिया गया है।

प्रसव वार्ड में पानी घुसने का खतरा

लगातार बारिश होने से सदर अस्पताल में जलजमाव की समस्या बढ़ गयी है। वार्डों के अंदर सफाई की गई है, लेकिन जलजमाव व नाला जाम होने से गंदगी फैल रही है। अबतक नाले की उड़ाही की व्यवस्था नगर निगम नहीं कर सका है। इस कारण अस्पताल परिसर के सभी नालों से पानी ओवरफ्लो होकर वार्डों में प्रवेश कर सकता है। सबसे अधिक समस्या प्रसव वार्ड को लेकर है। प्रसव वार्ड के पीछे पुराना कुष्ठ नियंत्रण विभाग का भवन है। भवन के बगल और वार्ड के पास नाला का पानी घुस कर रहा है।

इस बारे में निगम प्रशासन को सूचना दी है। उन्होंने बताया कि सामान्य कचरा का भी उठाव नहीं होता है। नाला उड़ाही जबतक सही से नहीं होगी, समस्या का निदान नहीं होगा।

-डॉ. मेहदी हसन, अस्पताल अधीक्षक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें