Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार मुजफ्फरपुरशीतलहर से निबटने की तैयारी में जुटा आपदा विभाग

शीतलहर से निबटने की तैयारी में जुटा आपदा विभाग

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरNewswrap
Mon, 06 Dec 2021 03:30 AM
शीतलहर से निबटने की तैयारी में जुटा आपदा विभाग

मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाता, सोमनाथ सत्योम

आपदा प्रबंधन विभाग शीतलहर की तैयारी में जुट गया है। इसे लेकर विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है। साथ ही 11 बिंदुओं पर शीतलहर से संबंधित दैनिक रिपोर्ट भी मांगी है। इसे लेकर मौसम, स्वास्थ्य चिकित्सा, कृषि, पशुधन की सुरक्षा, ऊर्जा, परिवहन और रैन बसेरों की व्यवस्था सुदृढ़ करने को कहा है। सभी से 11 बिंदुओं पर दैनिक कार्रवाई की रिपोर्ट भी सचिव ने मांगी है।

सचिव ने सामान्यत: दिसंबर-जनवरी के बीच ठंड शीतलहर का रुप लेती है। इस वर्ष भी ठंड प्रारंभ होने के कारण राज्य के तापमान गिरता जा रहा है। शीतलहर का प्रकोप बढ़ने से कोरोना का संक्रमण भी जारी रहने की संभावना है। शहरी व अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में बसे गरीब, नि:सहाय एवं आवासहीन व्यक्ति ही इसकी चपेट में आते है। प्रभावित होते है। इसे लेकर मौसम विज्ञान विभाग के समन्वय से शीत लहरों की पूर्व चेतावनी से जान माल के संभावित नुकसान व क्षति के कम करने को जागरूकता अभियान चलाने को कहा है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग को भी इस दौरान अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है।

शीत लहर व पाला से फसल भी होगा है बर्बाद :

सचिव ने कृषि विभाग से कहा है कि शीतलहर व पाला से फसल भी बर्बाद होता है। फलस के बचाव के लिए पहले से ही तैयारी की जानी चाहिए। इस दौरान कोहरा और धुंध अधिक होता है। इस दौरान हादसे भी होते है। इससे बचने को लेकर यातायात के नियमों का पालन करना जिला परिवहन विभाग सुनिश्चि कराये। इसके अलावा रैन बसेरा, अलावा की व्यवस्था, कंबल वितरण की व्यवस्था करायी जाए। रैन बसेरों का औचक निरीक्षण भी जिला के पदाधिकारी को करने का निर्देश दिया है।

epaper

संबंधित खबरें