DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मुजफ्फरपुर  ›  बीआरएबीयू में परीक्षा की पद्धति के लिए डीन-विभागाध्यक्षों की अलग-अलग राय, अगले सप्ताह हो सकती है बोर्ड की बैठक

मुजफ्फरपुरबीआरएबीयू में परीक्षा की पद्धति के लिए डीन-विभागाध्यक्षों की अलग-अलग राय, अगले सप्ताह हो सकती है बोर्ड की बैठक

मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताPublished By: Abhishek Kumar
Fri, 04 Sep 2020 05:52 PM
बीआरएबीयू में परीक्षा की पद्धति के लिए डीन-विभागाध्यक्षों की अलग-अलग राय, अगले सप्ताह हो सकती है बोर्ड की बैठक

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में परीक्षाओं की पद्धति को लेकर डीन व विभागाध्यक्षों की अलग-अलग राय है। परीक्षा बोर्ड के सदस्यों भी एकमत नहीं हैं। परीक्षा को लेकर विवि प्रशासन को पद्धति तय करनी है। परीक्षा में कितने सवाल पूछे जाएं और परीक्षा ऑब्जेक्टिव हो या  सब्जेक्टिव यह भी तय होना है। इस पर विवि के परीक्षा बोर्ड को निर्णय लेना है। अगले सप्ताह बोर्ड की बैठक हो सकती है।
बोर्ड में तमाम डीन व पीजी विभागाध्यक्ष आदि शामिल हैं। परीक्षा की पद्धति को लेकर सभी अलग-अलग विचार रखते हैं। एक डीन पुराने पद्धति के आधार पर परीक्षा के पक्ष में हैं। हालांकि, उनका कहना है कि तीन घंटे की परीक्षा को घटाकर दो घंटे कर दिया जाए, लेकिन परीक्षा सब्जेक्टिव ही लिया जाए। वहीं, कुछ विभागाध्यक्षों का कहना है कि विवि ऑब्जेक्टिव सवालों के आधार पर भी परीक्षा ले सकता है। यह परीक्षा एक से डेढ़ घंटे की हो, ताकि एक दिन में तीन पाली तक परीक्षा का आयोजन हो सके। तीन तरह के प्रश्नों को सेट किया जाए। इससे सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो जाएगा और परीक्षाओं को कराने में अधिक समय भी नहीं लगेगा। अन्य डीन का कहना है कि शॉट प्रश्नों के आधार पर इस बार परीक्षा करा ली जाए। अगले सप्ताह परीक्षा बोर्ड की बैठक में इसपर एकमत निर्णय हो सकता है।
बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण इस साल की परीक्षा अबतक नहीं हो सकी है। राजभवन की ओर से ट्रांजिट रेगुलेशन विवि को भेजा गया है। इसके अनुस परीक्षा की पद्धति खुद तय करनी है। वहीं, यूजीसी ने सितम्बर में परीक्षा कराने का निर्देश दिया है।

 

संबंधित खबरें