ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरकेन्द्र निदेशक अपने स्तर से प्रतिनियुक्त करें परीक्षक

केन्द्र निदेशक अपने स्तर से प्रतिनियुक्त करें परीक्षक

इंटर परीक्षा की कॉपी जांच में केंद्र निदेशकों को अपने स्तर से परीक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने का अधिकार दे दिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बुधवार को कॉपी जांच की समीक्षा करते हुए वीडियो...

केन्द्र निदेशक अपने स्तर से प्रतिनियुक्त करें परीक्षक
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 07 Mar 2019 02:27 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटर परीक्षा की कॉपी जांच में केंद्र निदेशकों को अपने स्तर से परीक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने का अधिकार दे दिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बुधवार को कॉपी जांच की समीक्षा करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में डीईओ समेत सभी केंद्र निदेशकों को निर्देश दिया।

कॉपी जांच के लिए बोर्ड की ओर से इस बार परीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। प्रतिनियुक्त परीक्षकों में 40 फीसदी शिक्षकों ने केंद्रों पर योगदान नहीं दिया है। पहले बोर्ड ने स्थानीय स्तर पर प्रतिनियुक्ति पर रोक लगाई थी। बोर्ड की ओर से रिजर्व रखे गए शिक्षकों की सूची भी जिले को जारी की गई है। मगर विषयवार शिक्षकों की कमी के कारण अब तक कई विषयों की कॉपियों के बंडल भी नहीं खोले गए हैं। ऐसे में बोर्ड अध्यक्ष ने डीईओ को निर्देश दिया है कि वे मूल्यांकन केंद्रों पर स्थानीय स्तर से परीक्षक नियुक्त करें।

डेढ़ साल का कार्य अनुभव जरूरी

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि स्थानीय स्तर पर शिक्षक चाहे वे प्लस 2 स्कूल के हो या स्थापना अनुमति प्राप्त हो, इसमें शामिल हो सकते हैं। बोर्ड की शर्त है कि शिक्षक का कार्य अनुभव कम से कम डेढ़ साल का होना चाहिए। डीईओ की अनुमति के बगैर भी मूल्यांकन केंद्र निदेशक विषयवार शिक्षकों को कॉपी जांच में लगा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें