ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर2 जनवरी से क्रैश कोर्स चलेगा प्लस 2 व हाईस्कूल में

2 जनवरी से क्रैश कोर्स चलेगा प्लस 2 व हाईस्कूल में

हाईस्कूल और प्लस 2 स्कूलों में आगामी दो जनवरी से क्रैश कोर्स चलेगा। मैट्रिक-इंटर का रिजल्ट सुधारने के लिए 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए क्रैश कोर्स का एक्शन प्लान तैयार किया गया...

2 जनवरी से क्रैश कोर्स चलेगा प्लस 2 व हाईस्कूल में
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरWed, 27 Dec 2017 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

हाईस्कूल और प्लस 2 स्कूलों में आगामी दो जनवरी से क्रैश कोर्स चलेगा। मैट्रिक-इंटर का रिजल्ट सुधारने के लिए 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए क्रैश कोर्स का एक्शन प्लान तैयार किया गया है। हर दिन तीन घंटे की यह विशेष कक्षा स्कूलों में चलेगी। 10 बजे से एक बजे तक चलने वाले इस विशेष कोर्स की मॉनिटरिंग के लिए डीईओ ने सभी डीपीओ की टीम तैयार की है। रिजल्ट में सुधार के लिए इस एक्शन प्लान के तहत सभी स्कूल में काम हो रहा है या नहीं, इसकी जांच हर दिन अधिकारी करेंगे। सप्ताह में एक दिन बच्चों का टेस्ट लिया जाएगा। इसकी रिपोर्ट डीएम को सौंपी जाएगी।

मैट्रिक-इंटर के लिए बने मॉडल पेपर हल करेंगे छात्र:

डीईओ ललन प्रसाद सिंह ने इस संबंध में सभी हाईस्कूल और प्लस 2 स्कूल प्रभारी को निर्देश जारी किया है। डीईओ ने कहा कि मैट्रिक-इंटर के रिजल्ट में सुधार आए, इसके तहत यह पहल की गई है। एक्शन प्लान के तहत सभी स्कूल प्रभारी आकलन करेंगे कि उनके बच्चे किस विषय में कमजोर हैं और उन्हें विशेष कक्षा की जरूरत है। पिछली कई परीक्षाओं के रिजल्ट का विश्लेषण किया गया। इसमें पाया गया कि अधिकांश परीक्षार्थियों का गणित, विज्ञान और संस्कृत में रिजल्ट काफी खराब था। ऐसे में सभी स्कूलों में हर हाल में इन विषयों की कक्षा करवानी है ताकि बच्चे इसमें मजबूत हो सकें। बदले प्रश्नपत्र के प्रारूप पर बोर्ड ने मॉडल पेपर बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिया है। इस मॉडल पेपर को भी बच्चों से हल करवाया जाएगा। पिछले तीन साल में जिस तरह के प्रश्न पूछे गए हैं, उसे भी इस विशेष कक्षा में हल करवाया जाएगा। डीईओ ने कहा कि शनिवार को बच्चों का टेस्ट लिया जाएगा। देखा जाएगा कि बच्चे जिस विषय में कमजोर थे, उसमें कितना सुधार आया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें