ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरमुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डा परिसर में 15 दिनों में बनेगा कोरोना केयर अस्पताल

मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डा परिसर में 15 दिनों में बनेगा कोरोना केयर अस्पताल

पताही हवाई अड्डा परिसर में कोरोना के इलाज के लिए बनने वाले पांच सौ बेड वाले अस्थायी अस्पताल को लेकर प्रशासनिक गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। करीब 15 दिन के अंदर इसका निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास...

मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डा परिसर में 15 दिनों में बनेगा कोरोना केयर अस्पताल
मुजफ्फरपुर मड़वन। हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Jul 2020 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

पताही हवाई अड्डा परिसर में कोरोना के इलाज के लिए बनने वाले पांच सौ बेड वाले अस्थायी अस्पताल को लेकर प्रशासनिक गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। करीब 15 दिन के अंदर इसका निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) शुरू कर देगा। गुरुवार को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पताही हवाई अड्डा का निरीक्षण किया। इस दौरान डीआरडीओ को अस्पताल के निर्माण को लेकर जगह चिह्नित कर दिया गया है। निरीक्षण के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी पदाधिकारी के अलावा डीआरडीओ के अधिकारी भी मौजूद थे।
डीएम ने हवाई अड्डा के आसपास आवागमन की सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था आदि का भी जायजा लिया। हवाई अड्डे के पूरब तरफ की जगह को अस्पताल के लिए डीआरडीओ को दिया। इसके अलावा डीआरडीओ को जल्द निर्माण कार्य शुरू करने को भी कहा। बिजली विभाग को दो सौ केवीए के 20 ट्रांसफर लगाने का निर्देश दिया। डीएम ने बताया कि अस्पताल निर्माण के लिए वरीय उप समाहर्ता राजेश कुमार को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि 500 बेड के टेंट वाले अस्पताल का निर्माण केंद्र सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। इसमें कोरोना के मरीजों का इलाज होगा। मौके पर एसडीओ पश्चिमी अनिल कुमार दास, सीओ मृत्युंजय कुमार, बीडीओ अरशद रजा खान के अलावे कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

सीसीटीवी से होगी मॉनिटरिंग
जानकारी के अनुसार, पूरे अस्पताल परिसर में सीसीटीवी भी लगाया जाएगा। इससे अस्पताल की व्यवस्था और मरीज की स्थिति पर भी निगरानी रखी जा सकेगी। इसके अलावा अन्य पहलुओं की भी मॉनिटरिंग की जा सके। पुलिस और सुरक्षा बल को भी तैनात किया जाएगा।

सैन्य डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ करेंगे इलाज
डीआरडीओ सूत्रों के मुताबिक, इस अस्पताल में सैन्य डॉक्टर और नर्सिंग स्टॉफ की प्रतिनियुक्ति होगी, जो कोरोना मरीजों का इलाज और देखभाल करेंगे। इसके लिए सेना डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति जल्द कर सकती है। बता दें कि फिलहाल दिल्ली में डीआरडीओ ने हजार बेड वाला अस्पताल का निर्माण कराया है। वहां इलाज शुरू भी कर दिया गया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें