DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मुजफ्फरपुर  ›  दो साल पूरे, फिर भी एक ही कक्षा में एक लाख छात्र

मुजफ्फरपुरदो साल पूरे, फिर भी एक ही कक्षा में एक लाख छात्र

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:11 AM
दो साल पूरे, फिर भी एक ही कक्षा में एक लाख छात्र

मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाता

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के एक लाख छात्र नामांकन के दो साल बाद भी एक ही क्लास में हैं। कोरोना के कारण छात्र अगली कक्षा में नहीं जा पा रहे हैं। परीक्षा न होने के कारण छात्र स्नातक पार्ट-वन से पार्ट-टू में नहीं जा पा रहे हैं। अब छात्रों को उनके शैक्षणिक सत्र पर असर पड़ेगा। उन्हें चिंता सता रही है कि तीन साल की डिग्री कितने साल में मिल पाएगी।

दरअसल, सत्र 2019-22 के छात्रों को अगले साल सत्र पूरा होना चाहिए, लेकिन छात्रों की एक भी परीक्षा नहीं हो सकी है। अब एक साल में तीन परीक्षाओं का आयोजन और इनका रिजल्ट मुश्किल होगा। इस सत्र में एक लाख से अधिक छात्रों ने नामांकन कराया है। इनके पार्ट-वन की परीक्षा पिछले साल होने वाली थी। कोरोना के कारण इनकी परीक्षा टल गई। इस साल के शुरुआत में इसकी प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन कॉलेजों के संबद्धता को लेकर मामला अटका गया। जब मामला क्लीयर हुआ तो कोरोना की दूसरी लहर के कारण परीक्षा पर पूरी तरह से ब्रेक लग गया। लॉकडाउन के कारण सरकार की ओर से परीक्षाओं पर रोक है।

दूसरी ओर विवि प्रशासन ने इन छात्रों के पार्ट-वन की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा विभाग की ओर से सामाजिक दूरी के लिए परीक्षाओं के विषयों के ग्रुप को दोगुना किया गया है। इससे परीक्षा के आयोजन में कुछ अधिक समय लगेगा। इसके बाद इन छात्रों की इसी साल पार्ट-टू की परीक्षा भी होनी है। इन दोनों परीक्षाओं के रिजल्ट के बाद ही अगले साल स्नातक पार्ट-थ्री की परीक्षा हो सकेगी। हालांकि, सत्र के पिछड़ने के कारण इन छात्रों के स्नातक पार्ट-टू की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करा दी गई थीं। वहीं, अगले स्नातक पार्ट-थ्री की परीक्षा से पहले एक कंपार्टमेंटल परीक्षा भी होनी है।

विवि में स्नातक की पांच परीक्षाएं लंबित :

इस साल विवि को स्नातक की पांच परीक्षाओं का आयोजन करना है। यह विवि प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी। दो स्नातक पार्ट-वन, एक पार्ट-टू व पार्ट-थ्री के अलावा इस साल कंपार्टमेंटल की परीक्षा भी होनी है। इनका रिजल्ट भी विवि को इसी साल जारी कर देना है। हालांकि, लॉकडाउन के कारण परीक्षा की तिथि की घोषणा नहीं हो पा रही है।

बयान ::::

लॉकडाउन खत्म होने के बाद परीक्षा कराई जाएगी। विवि स्तर पर परीक्षा को लेकर तैयारी जारी है। कोशिश होगी कि पार्ट वन के कुछ दिन बाद ही पार्ट टू की परीक्षा ली जाए।

-डॉ संजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक

संबंधित खबरें