DA Image
13 सितम्बर, 2020|2:44|IST

अगली स्टोरी

आयोग का फरमान : महिला मतदान कर्मियों की शहर में ही लगेगी ड्यूटी

state election commission said that the state government will have to enact a law to determine the e

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार बड़े पैमाने पर महिला मतदान कर्मियों की तैनाती की जाएगी। चुनाव आयोग ने संभावना जतायी है कि इस बार सभी महिला कर्मियों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात करने की स्थिति आ जाए। महिला मतदान कर्मियों की तैनाती के लिए आयोग ने अलग से निर्देश जारी किया है।
चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में बनने वाले बूथों को तीन श्रेणियों में बांटा है। पहला अर्बन, दूसरा सेमी अर्बन व तीसरा रूरल। आयोग ने कहा है कि महिला मतदान कर्मियों को आवश्यक रूप से अर्बन बूथों पर ही तैनात किया जाए। अर्बन बूथों पर तैनाती के बाद ही आवश्यकता पड़ने पर उन्हें सेमी अर्बन बूथों पर तैनात किया जाएगा। महिला मतदान कर्मियों को रूरल बूथों पर तैनात करने से चुनाव आयोग ने मना किया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि शहर में कम से कम दो वैसे बूथ बनाए जाएं, जहां केवल महिला मतदान कर्मियों की ही तैनाती हो।
नियोजित शिक्षक भी लगाए जाएंगे चुनाव ड्यूटी पर
इसके अलावा चुनाव आयोग ने नियोजित शिक्षकों को भी चुनाव ड्यूटी पर तैनात करने का निर्देश दिया है। आयोग ने कहा है कि नियोजित शिक्षकों को यदि संविदा आधारित कर्मियों की श्रेणी में शामिल कर दिया गया है तो उ न्हें उस श्रेणी से बाहर निकाल कर अलग सूचीबद्ध किया जाए।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Commission decree : Women polling personnel will be duty bound in the city