ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरपांच श्रेणियों में बांटे गये कॉलेज, 1.52 लाख हुई स्नातक की सीटें

पांच श्रेणियों में बांटे गये कॉलेज, 1.52 लाख हुई स्नातक की सीटें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में एडमिशन के लिए गुरुवार को सीटें फाइनल कर दी गईं। कुल 74 कॉलेजों में 34 विषयों के लिए एक लाख 52 हजार सीटें तय की गई हैं। एडमिशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक...

पांच श्रेणियों में बांटे गये कॉलेज, 1.52 लाख हुई स्नातक की सीटें
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 09 Oct 2020 03:22 AM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में एडमिशन के लिए गुरुवार को सीटें फाइनल कर दी गईं। कुल 74 कॉलेजों में 34 विषयों के लिए एक लाख 52 हजार सीटें तय की गई हैं। एडमिशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में सीटों का निर्धारण नये सिरे से कर दिया गया। शुक्रवार को इस पर शिक्षा विभाग की मंजूरी ली जाएगी। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

प्रतिकुलपति प्रो. रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में 74 कॉलेजों को पांच श्रेणियों में बांटा गया है। अंगीभूत कॉलेजों को दो श्रेणी में रखा गया है। वहीं, संबद्धता प्राप्त कॉलेजों को तीन अलग-अलग भाग में रखा गया है। इन कॉलेजों में दस से तीस फीसदी तक सीटों में इजाफा किया गया है। वहीं, नये कॉलेजों में भी सीटें तय की गई हैं। ये कॉलेज मुजफ्फरपुर, पूर्वी, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर व वैशाली के हैं।

यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर डॉ. ललन कुमार झा ने कहा कि अंगीभूत कॉलेजों को पीजी कॉलेज व यूजी (अंडर ग्रेजुएट) कॉलेज में अलग-अलग बांटा गया है। वहीं, तीसरी श्रेणी स्थाई संबद्धता प्राप्त कॉलेज, चौथे में वे कॉलेज हैं जिसमें दूसरी या तीसरी बार एडमिशन हो रहा है। पांचवीं श्रेणी में उन कॉलेजों को रखा गया है जिसमें इस साल पहली बार एडमिशन हो रहा है। कोऑडिनेटर ने कहा कि पीजी कॉलेजों में 30 फीसदी सीटों की बढ़ोतरी की जा रही है। यूजी कॉलेजों में 20 फीसदी सीटों बढ़ाई गई हैं। सीटें उन्हीं विषय में बढ़ाई गई हैं, जिसमें छात्रों की अधिक डिमांड है। ऐसे विषय एक दर्जन है। स्थाई संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में भी 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, चौथे श्रेणी में रखे गये कॉलेजों में दस फीसदी सीटें बढ़ी हैं। वहीं, पहली बार दाखिला ले रहे कॉलेजों में विज्ञान के विषयों के लिए 30-30 और कला संकाय के प्रमुख विषयों में 56-56 व छोटे विषय में 25 से 30 सीटें तय की गई हैं। कोऑर्डिनेटर ने कहा कि छात्र चिंता न करें। शिक्षा विभाग की ओर से सीटों पर मंजूरी मिलने के बाद मेरिट लिस्ट जारी कर दिया जाएगी। बताया कि इस बार 1.48 लाख छात्रों के आवेदन एडमिशन के लिए आये हैं। लेकिन, कुछ विषयों में सीट से दो से तीन गुना तक आवेदन के कारण सभी का एडमिशन मुश्किल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें