ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरसमर कैंप में बच्चों ने कही अपनी कहानियां

समर कैंप में बच्चों ने कही अपनी कहानियां

द यूनिवर्सिटी ऑफ द फ्यूचर की तरफ से आयोजित समर कैंप के अंतिम दिन सोमवार को कई कार्यक्रम हुए। विभिन्न सत्रों में योग व ध्यान के माध्यम से बच्चों को...

समर कैंप में बच्चों ने कही अपनी कहानियां
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 27 May 2024 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता।
द यूनिवर्सिटी ऑफ द फ्यूचर की तरफ से आयोजित समर कैंप के अंतिम दिन सोमवार को कई कार्यक्रम हुए। विभिन्न सत्रों में योग व ध्यान के माध्यम से बच्चों को एकाग्र रहना बताया गया। कहानी, स्टोरी टेलिंग सेशन में बच्चों ने पूरी एकाग्रता से कहानी सुनी और फिर समूह में बंटकर स्वयं कहानी बनाकर उसका वाचन किया। बच्चों ने खेल के माध्यम से चित को एक बिन्दु पर एकाग्र करना सीखा।

विश्व में चल रही युद्ध की विभीषिका के बीच कैसे संगीत के द्वारा जीवन को शांतिमय व प्रेमपूर्ण कैसे बनाया जा सकता है, इसे रूस की आना मातिन ने कोलंबिया से जुड़कर साझा किया। विभिन्न भाषा और वाद्ययंत्रों को जानने वाली आना मातिन ने बच्चों को दुनिया के प्राचीनतम वाद्य यंत्र 'हारप' की उत्पत्ति व उसके हीलिंग पावर के संदर्भ में बताया। हैदराबाद से आई कलाकार रिनी ने बच्चों को पुस्तक बनाने की जानकारी दी। बच्चों ने प्रकृति के दोहन की जानकारी ली और वादा किया कि वे कम-से-कम प्लास्टिक का प्रयोग करेंगे, सफाई का ध्यान रखेंगे और पानी बर्बाद नहीं करेंगे।

इस अवसर पर बच्चों ने प्रकृति में व्याप्त सभी तत्वों और दुनिया के सभी लोगों को ध्यान की मुद्रा में धन्यवाद कैसे देते हैं यह भी सीखा। बच्चों को द यूनिवर्सिटी ऑफ द फ्यूचर की ओर से एक कलम, सहभागिता प्रमाणपत्र व पुलिस पाठशाला की ओर से एक मेडल मनोरमा नंदन, नंदकिशोर नंदन, नसीमा, पुष्पम देवी व शेफाली ने प्रदान किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।