DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार मुजफ्फरपुरबच्चे राष्ट्र के भविष्य, शिक्षा उनका अधिकार

बच्चे राष्ट्र के भविष्य, शिक्षा उनका अधिकार

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरNewswrap
Mon, 15 Nov 2021 03:41 AM
बच्चे राष्ट्र के भविष्य, शिक्षा उनका अधिकार

राजनीतिक, सामाजिक व अन्य संगठनों की ओर से रविवार को विभिन्न जगहों पर प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती बाल दिवस के रूप में मनाई गई। जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से सिकंदरपुर स्थित बाल गृह में बाल दरबार कार्यक्रम आयोजित किया गया। मौके पर हुई प्रतियोगिता में बेहतर करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। पांच बच्चों का चयन कलेक्ट्रेट परिसर में होने वाले कार्यक्रम के लिए किया गया।

जिला जदयू शिक्षा प्रकोष्ठ की ओर से नवयुवक समिति ट्रस्ट में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं के बीच स्टेशनरी सामग्री बांटी गई। अध्यक्षता सुरेश प्रसाद सिंह ने करते हुए कहा कि कि बच्चे राष्ट्र के भविष्य हैं और शिक्षा उनका अधिकार है। वरिष्ठ नेता नरेंद्र पटेल, शिशिर कुमार नीरज, फौजी विमल कुमार, शैलेश कुमार शैलू, मनोज सिंह, अवधेश प्रसाद सिंह, वीरेन्द्र प्रसाद सिंह व प्रो. मंजू सिन्हा आदि थे। वहीं, चाइल्ड लाइन की ओर से जंक्शन पर बच्चों के बीच कार्यक्रम किया गया। मौके पर स्टेशन अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह, सीपीओ चंद्रदीप कुमार, समन्वयक अनिल कुमार व शोभना घोष आदि थे। 20 नवंबर तक चलने वाले चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम पर चर्चा की गई। जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से तिलक मैदान स्थित कार्यालय में पंडित नेहरू की जयंती मनाई गई। जिलाध्यक्ष अरविन्द कुमार मुकुल ने कहा कि आजादी से लेकर देश के आधुनिकीकरण में पंडित नेहरू का अहम योगदान रहा है। प्रवक्ता वेद प्रकाश, जमाल नासिर, केदार पटेल, लोकक्रांति यादव, महेन्द्र श्रीवास्तव, रामाश्रय राय, कुणाल सहाय व रिजवान अहमद ऐजाजी आदि ने भी प्रथम प्रधानमंत्री को याद किया।

एलएस कालेज में पंडित नेहरू की जंयती मनाई गई। मौके पर प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने कहा कि पंडित नेहरू ने आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने योजना आयोग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी व पंचवर्षीय समेत कई अहम योजनाओं का शुभारंभ किया। मदर टेरेसा विद्यापीठ में आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्य विनीता कुमारी ने कहा कि पंडित नेहरू का बच्चों से बहुत लगाव रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने के लिए संकल्प लिया। प्रबंधक सतीश कुमार झा ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को हमने मिशन के रूप में लिया है।

लायनेस क्लब और संरचना आर्ट थिएटर के संयोजन में गोला रोड स्थित परिसर में बच्चों के बीच पेंटिंग, गायन और डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अध्यक्षता क्लब की अध्यक्ष सपना अग्रवाल ने की। धन्यवाद ज्ञापन क्लब सचिव अलका अग्रवाल व समारोह का संचालन संरचना आर्ट थिएटर के सचिव सुधीर कुमार ने किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में अजित कुमार अग्रवाल, कला शिक्षक डॉ. विजय आनन्द, संगीत शिक्षक डॉ. प्रकाश मिश्रा, क्लब की संयुक्त सचिव मीतू अग्रवाल मौजूद थीं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें