ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर28 को मनाया जाएगा चेहल्लुम , जगह-जगह मजलिस शुरू

28 को मनाया जाएगा चेहल्लुम , जगह-जगह मजलिस शुरू

इमाम हुसैन और कर्बला के 71 शहीदों का चेहल्लुम इस साल 28 सितंबर को मनाया जाएगा। मुहर्रम के 40वें दिन चेहल्लुम पर इमाम हुसैन की शहादत को याद किया...

28 को मनाया जाएगा चेहल्लुम , जगह-जगह मजलिस शुरू
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 23 Sep 2021 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर। कार्यालय संवाददाता

इमाम हुसैन और कर्बला के 71 शहीदों का चेहल्लुम इस साल 28 सितंबर को मनाया जाएगा। मुहर्रम के 40वें दिन चेहल्लुम पर इमाम हुसैन की शहादत को याद किया जाएगा। इस दिन हर ओर या हुसैन की सदाएं गूंजेगी। इस बार प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए जुलूस नहीं निकालकर शांतिपूर्ण ढंग से चेहल्लुम मनाने को कहा है। उधर, चेहल्लुम को लेकर जगह-जगह मौलानाओं ने मजलिस करना शुरू कर दिया है।

ब्रह्मपुरा शिया जामा मस्जिद के मौलाना सैयद वकार अहमद रिजवी ने कहा कि चेहल्लुम में लोग शांतिपूर्ण तरीके से इमाम हुसैन उनके साथियों की शहादत को याद करें और प्रशासन का सहयोग करे। उन्होंने बताया कि कर्बला वालों की शहादत के बाद इमाम हुसैन के घर की औरतों और बच्चों को हजरत इमाम जैनुल आबदीन के साथ कैद कर लिया गया। यजीद ने एक साल तक उन्हें शाम (सीरिया) के कैदखाने में रखा। इमाम हुसैन के घरवालों को जब कैदखाने से रिहाई मिली तो उन्होंने सबसे पहले कर्बला जाकर शहीदों का गम मानने का फैसला किया और वह पहले कर्बला गए। वहां शहीदों का गम मनाया। फिर वापस अपने वतन मदीना गए। तब से मुहर्रम के 40वें दिन इमाम हुसैन का 40वां मनाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें