ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरसीबीएसई 12वीं के बच्चे पढ़ेंगे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 निरस्त करने का पाठ

सीबीएसई 12वीं के बच्चे पढ़ेंगे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 निरस्त करने का पाठ

सीबीएसई 12वीं के बच्चे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त करने का पाठ पढ़ेंगे। लॉकडाउन में सिलेबस में बदलाव के बाद 12वीं के पॉलिटकल साइंस विषय में यह नया चैप्टर जोड़ा गया है। सीबीएसई के हर...

सीबीएसई 12वीं के बच्चे पढ़ेंगे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 निरस्त करने का पाठ
मुजफ्फरपुर। अनामिकाSat, 25 Jul 2020 11:32 AM
ऐप पर पढ़ें


सीबीएसई 12वीं के बच्चे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त करने का पाठ पढ़ेंगे। लॉकडाउन में सिलेबस में बदलाव के बाद 12वीं के पॉलिटकल साइंस विषय में यह नया चैप्टर जोड़ा गया है। सीबीएसई के हर कक्षा में विभिन्न विषयों में सिलेबस में कटौती गई है। कई कक्षाओं में अलग-अलग विषय में नए चैप्टर और टॉपिक जोड़े गए हैं। नए सिलेबस में कई चैप्टर अपडेट के साथ जोड़े गये हैं।
नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने पॉलिटिकल साइंस के सिलेबस में बदलाव किया है। एनसीईआरटी ने ‘आजादी के बाद भारत में राजनीति’ नाम के अध्याय में संशोधन किया है। नए सिलेबस से ‘जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी राजनीति’ को हटा दिया गया है। वहीं अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने को शामिल किया गया है। इस चैप्टर में बच्चे पढ़ेंगे कि केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था। अनुच्छेद 370 से तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा मिला हुआ था। कैबिनेट के फैसले के माध्यम से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया गया और उसे एक राज्य की बजाय दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया। जम्मू और कश्मीर को एक केंद्रशासित प्रदेश और लद्दाख को अलग केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया।

क्षेत्रीय महत्वाकांक्षा टॉपिक में किया गया शामिल
‘आजादी के बाद भारत में राजनीति’ चैप्टर से ‘अलगाववाद की राजनीति’ टॉपिक को हटा दिया गया है। ‘क्षेत्रीय महत्वाकांक्षा’ टॉपिक के तहत अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने को शामिल किया गया है। एनसीईआरटी ने 12वीं के राजनीति विज्ञान के सिलेबस से जम्मू-कश्मीर के नक्शे को भी हटा दिया है। इसकी जगह नए नक्शे को शामिल किया गया है। सीबीएसई संगठन के पीआरओ सतीश कुमार ने बताया कि न्यूक्लियर प्रोग्राम समेत कई चैप्टर अपडेट किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें