ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरचमकी-बुखार पर जागरूकता के लिए सभी पंचायतों में अभियान

चमकी-बुखार पर जागरूकता के लिए सभी पंचायतों में अभियान

चमकी-बुखार पर चर्चा व जागरूकता के लिए पूरे जिले की टीम शनिवार को पंचायतों में उतरी। अधिकारियों व कर्मचारियों ने पंचायतों में अलग-अलग कमेटी के साथ बैठक की व घर-घर जाकर हैंडबिल बांटे। साथ ही लोगों से...

चमकी-बुखार पर जागरूकता के लिए सभी पंचायतों में अभियान
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSat, 13 Jun 2020 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

चमकी-बुखार पर चर्चा व जागरूकता के लिए पूरे जिले की टीम शनिवार को पंचायतों में उतरी। अधिकारियों व कर्मचारियों ने पंचायतों में अलग-अलग कमेटी के साथ बैठक की व घर-घर जाकर हैंडबिल बांटे। साथ ही लोगों से बात की। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर अधिकारी लगातार इस अभियान में जुटे हैं व लोगों के बीच जागरूकता फैला रहे हैं।

चमकी की धमकी नाम के इस अभियान में 385 अधिकारी व कर्मचारियों को शामिल किया गया है। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों ने एक एक पंचायत को गोद लिया है। वे हर सप्ताह पंचायत में पहुंचकर लोगों के साथ बैठक करते हैं और विमर्श के साथ जागरूकता अभियान चलाते हैं। शनिवार को भी अधिकारियों ने पंचायत में गठित टीमों के साथ बैठक की। सभी पंचायतों में चिह्नित किए गए वाहन चालकों को भी बैठक में शामिल किया गया। अधिकारियों ने इस दौरान घर-घर पहुंच कर हैंडबिल बांटे। लोगों को समझाया गया कि वे बच्चों को कड़ी धूप में न खेलने दें। पर्याप्त कपड़ा पहना कर ही बाहर जाने दें। रात में बच्चों को खाली पेट न सोने दें। सोते समय कुछ मिठा जरूर खिलाएं और बच्चे में तेज बुखार या चमकी जैसे लक्षण दिखे तो तुरंत नजदीक के किसी भी सरकारी अस्पताल में पहुंचे। लोगों को बताया गया कि लक्षण सामने आने के दो घंटे के अंदर यदि बच्चे को अस्पताल पहुंचा दिया जाता है तो वे निश्चित रूप से स्वस्थ होकर घर लौटेंगे। इस क्रम में लोगों को झाड़ फूंक आदि से बचने की भी सलाह दी गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें