ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरबीआरएबीयू में दो पार्ट की परीक्षा एक साथ कराने पर चल रहा मंथन

बीआरएबीयू में दो पार्ट की परीक्षा एक साथ कराने पर चल रहा मंथन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय कोरोना वायरस के कारण और पिछड़ चुके शैक्षणिक सत्र को लेकर कई बिन्दुओं पर मंथन कर रहा है। विवि प्रशासन परीक्षाओं को लेकर नई प्लानिंग में जुट गया है। विवि छात्रों की एक से अधिक...

बीआरएबीयू में दो पार्ट की परीक्षा एक साथ कराने पर चल रहा मंथन
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताMon, 13 Apr 2020 04:57 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय कोरोना वायरस के कारण और पिछड़ चुके शैक्षणिक सत्र को लेकर कई बिन्दुओं पर मंथन कर रहा है। विवि प्रशासन परीक्षाओं को लेकर नई प्लानिंग में जुट गया है। विवि छात्रों की एक से अधिक पार्ट की परीक्षा एक साथ कराने पर भी रणनीति तैयार कर रहा है। इसके तहत छात्रों की पार्ट-वन के साथ पार्ट-टू और पार्ट-टू की परीक्षा पार्ट-थ्री के साथ कराई जा सकती है। हालांकि, इस पर कई स्तरों पर मंजूरी लेने की जरूरत पड़ेगी।
विवि सूत्रों के अनुसार अगर कोरोना कम न हुआ और इस साल एक साथ परीक्षार्थियों के जुटने की इजाजत नहीं मिलती है तो इस साल की परीक्षा कराना मुश्किल होगा। अंदरखाने में यह बात आ रही है कि  इस साल के पार्ट-वन की परीक्षा अगले साल उनके पार्ट-टू की परीक्षा के साथ ले ली जाए। ऐसे में छात्रों को पार्ट-वन के दो ऑनर्स पेपर के साथ पार्ट-टू के दो और ऑनर्स पेपर व सब्सिडियरी की परीक्षा देनी होगी। इस साल होने वाली पार्ट-टू की परीक्षा उनके अगले साल निर्धारित पार्ट-थ्री की परीक्षा के साथ करा दी जाएगी। इसके तहत छात्रों को पार्ट-थ्री के चार ऑनर्स पेपर के साथ पार्ट-टू के दो ऑनर्स पेपर और सब्सिडियरी की परीक्षा देनी पड़ सकती है। हालांकि, इस पर कई प्रक्रिया होनी बाकी है। इस पर सहमति बनती है या नहीं, यह कहना फिलहाल मुश्किल है। विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर ऐसा कुछ निर्णय होता है तो स्टैच्यूट में भी बदलाव करना पड़ सकता है।

यूजीसी के फैसले का भी है इंतजार
विवि प्रशासन यूजीसी के फैसले का भी इंतजार कर रहा है। विवि अधिकारियों का कहना है कि शैक्षणिक सत्र पूरे देश के विवि का गड़बड़ हुआ है। ऐसे में यूजीसी तमाम विवि के सत्र और परीक्षाओं पर फैसला ले सकता है। इसका विवि प्रशासन इंतजार कर रहा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें