ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरबीआरएबीयू : छात्रों की मदद के लिए विवि में तैनात होंगे स्टूडेंट एडवाइजर

बीआरएबीयू : छात्रों की मदद के लिए विवि में तैनात होंगे स्टूडेंट एडवाइजर

छात्रों को रैगिंग से बचाने और शैक्षिक गतिविधियों में उनकी मदद करने के लिए बीआरए बिहार विवि में स्टूडेंट एडवाइजर रखे जाएंगे। यूजीसी के निर्देश के बाद...

बीआरएबीयू : छात्रों की मदद के लिए विवि में तैनात होंगे स्टूडेंट एडवाइजर
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 23 May 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता।
छात्रों को रैगिंग से बचाने और शैक्षिक गतिविधियों में उनकी मदद करने के लिए बीआरए बिहार विवि में स्टूडेंट एडवाइजर रखे जाएंगे। यूजीसी के निर्देश के बाद विवि में इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र भेज कर कहा है कि छात्रों के हितों की रक्षा के लिए स्टूडेंट एडवाइजर को रखा जाना जरूरी है।

स्टूडेंट एडवाइजर के तौर पर कोई शिक्षक या सीनियर छात्र हो सकते हैं। ये एडवाइजर छात्रों से बात करेंगे। अगर उनके साथ रैगिंग हुई है तो उस समस्या का समाधान भी करेंगे। यूजीसी ने कहा है कि स्नातक में दाखिला लेकर हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को वहां के वार्डन बताएंगे कि हॉस्टल में किसी भी प्रकार की रैगिंग अपराध की श्रेणि में आएगी। यूजीसी ने विश्वविद्यलायों को निर्देश दिया है कि एक वर्ष की पढ़ाई खत्म होने के बाद विवि और कॉलेजों से छात्रों के घर सूचना भेजी जाए।

यूजीसी का आदेश आने के बाद बुधवार को बीआरएबीयू के एंटी रैगिंग सेल की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता सेल की अध्यक्ष व सीसीडीसी प्रो. अमिता शर्मा ने की। बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी अंगीभूत और संबद्ध इकाइयों को एक पत्र भेजा जाए। इसमें महाविद्यालयों को निर्देशित किया जाएगा कि आप अपने महाविद्यालयों में तीन सदस्यीय एंटी रैगिंग सेल का गठन करें। इसमें एक महिला सदस्य का होना अनिवार्य है। बैठक में सेल की सदस्य हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. सुधा कुमारी, एलएस कॉलेज के प्रो. ओपी राय, आईक्यूएसी के निदेशक प्रो. कल्याण कुमार झा, गणित विभागाध्यक्ष प्रो. संजय कुमार, इतिहास विभागाध्यक्ष प्रो. रेणु कुमार और छात्र कल्याण के अध्यक्ष प्रो. अभय कुमार सिंह उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।