DA Image
25 सितम्बर, 2020|9:48|IST

अगली स्टोरी

बीआरएबीयू : परीक्षाओं में ऑब्जेक्टिव सवालों के देने होंगे जवाब

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के छात्रों को परीक्षाओं में सब्जेक्टिव की जगह ऑब्जेक्टिव सवालों को ही हल करना हो सकता है। इसे स्नातक, पीजी के साथ कई अन्य कोर्सों के छात्रों के लिए लागू करने की दिशा में विचार शुरू हो गया है। यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) की ओर से एकेडमिक कैलेंडर व परीक्षाओं को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके बाद विवि प्रशासन ने इन बिन्दुओं पर चर्चा शुरू कर दी है। हालांकि, विवि को राजभवन के दिशा-निर्देश का भी इंतजार है।
इधर, कोविड-19 के कारण करीब डेढ़ महीने से विवि व कॉलेज बंद हैं। इसी को देखते हुए यूजीसी ने तमाम विश्वविद्यालयों के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। कहा गया है कि अपने यहां की स्थितियों के अनुसार इसे लागू करें। यूजीसी की ओर से ओएमआर शीट पर परीक्षा लेनी है। ऐसे में यह बात आ रही है कि ओएमआर शीट पर ऑब्जेटिक्व सवाल पूछे जाएं। कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने कहा कि यूजीसी का दिशा-निर्देश आया है। यहां की आंतरिक व्यवस्थाओं को देखा जा रहा है। इसकी समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही राजभवन व सरकार के निर्देशों के पालन करते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी।

विवि को करनी होगी विशेष तैयारी
यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार ओएमआर शीट पर परीक्षा होती है तो विवि को इसके लिए विशेष तैयारी करनी होगी। अब तक सब्जेक्टिव सवालों के लिए तैयारी होती रही है। अब नये सिरे से ऑब्जेक्टिव सवालों के आधार पर काम करना होगा। साथ ही परीक्षा का समय एक घंटा दिया जाना है। ऐसे में एक ही विषय के अलग-अलग छात्रों को शिफ्टवाइज परीक्षा ली जा सकती है। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए इसके लिए रणनीति बनानी होगी।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BRABU: Objective questions will have to be answered in examinations