ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरबीआरएबीयू : परीक्षा में पास छात्रों का डिविजनवाइज तैयार होगा डाटा

बीआरएबीयू : परीक्षा में पास छात्रों का डिविजनवाइज तैयार होगा डाटा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय का नैक से दूसरी बार के मूल्यांकन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक्यूएआर विवि खुद का डाटा तैयार कर रहा है। इसमें विवि में हर साल कितने छात्र परीक्षा देते हैं और कितने छात्र...

बीआरएबीयू : परीक्षा में पास छात्रों का डिविजनवाइज तैयार होगा डाटा
मुजफ्फरपुर । वरीय संवाददाताWed, 20 May 2020 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय का नैक से दूसरी बार के मूल्यांकन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक्यूएआर विवि खुद का डाटा तैयार कर रहा है। इसमें विवि में हर साल कितने छात्र परीक्षा देते हैं और कितने छात्र पास होते हैं, विवि के पास आय के कौन-कौन से साधन हैं, इसमें सरकार से कितनी राशि मिलती है और यूजीसी या रूसा से कितने का अनुदान मिलता है। इसके अलावा विवि खुद के रिसोर्स से कितना आय कर लेता है। तमाम तरह की रिपोर्ट तैयार की जाने लगी है। विवि की आईक्यूएसी (इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल) ने इस पर काम शुरू कर दिया है।
एक्यूएआर नैक की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरा जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में विवि का दूसरी बार का नैक मूल्यांकन हो जाए। पहली बार के नैक मूल्यांकन की मियाद इसी साल पूरी हो रही है। वर्ष 2015 में विवि का नैक मूल्यांकन हुआ था। उस वक्त विवि को बी ग्रेड हासिल हुआ था। इसी साल यह पूरा हो रहा है। इसी को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। आईक्यूएसी ने डाटा तैयार करने के लिए कुलपति से अनुमति के लिए फाइल बढ़ाई है।
परीक्षा विभाग से यह आंकड़ा इकठ्ठा किया जा रहा है कि हर साल किस कोर्स में कितने छात्र परीक्षा देते हैं फर्स्ट, सेकेंड या थर्ड डिविजन से कितने पास होते हैं। परीक्षाओं में अलग-अलग कोर्सों में परीक्षा लेने की पद्धति, पास होने के बाद छात्रों को सटिफिकेट किस तरह दिया जाता है यह किस प्रकार का होता है। एक साल में कितनी परीक्षाएं होती है। कितने दिनों पर रिजल्ट दिया जाता है। इसके अलावा पीजी विभागों से यह डाटा लिया जाएगा कि किस साल कितने छात्रों का नामांकन हुआ। पढ़ाने का कौन-कौन सा तरीका है। इसके अलावा अकाउंट सेक्शन से भी आय और व्यय का पूरा लेखा जोखा तैयार किया जाएगा। 32 पेज की यह एक्यूएआर भरने के बाद नैक की वेबसाइट पर अलोड की जाएगी। इसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें