ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरबीआरएबीयू के 50 लाख छात्रों का रिकॉर्ड होगा डिजिटल

बीआरएबीयू के 50 लाख छात्रों का रिकॉर्ड होगा डिजिटल

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के छात्रों का रिकॉर्ड डिजिटल करेगा। विवि में छात्रों के टेबुलेशन रजिस्टर को डिजिटलाइज करने की योजना बनी है। इस पर विवि प्रशासन ने शुरुआती काम आरंभ कर दिया है। 15 साल के...

बीआरएबीयू के 50 लाख छात्रों का रिकॉर्ड होगा डिजिटल
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताTue, 28 Jul 2020 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के छात्रों का रिकॉर्ड डिजिटल करेगा। विवि में छात्रों के टेबुलेशन रजिस्टर को डिजिटलाइज करने की योजना बनी है। इस पर विवि प्रशासन ने शुरुआती काम आरंभ कर दिया है। 15 साल के दौरान पास होने वाले छात्रों का एकेडमिक रिकॉर्ड कागजी रजिस्टर से कम्प्यूटर में फीड होगा।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि 15 साल में पास होने वाले छात्रों के टेबुलेशन रजिस्टर को डिजिटलाइज करना है। इससे छात्रों के रिकॉर्ड को सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस पर काम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले तमाम टेबुलेशन रजिस्टर की बाइंडिंग कराई जा रही है। वर्ष 2019 में पास छात्रों से डिजिटल करने का काम शुरू हुआ। पिछले 15 साल में लगभग 50 लाख छात्र पास हुए हैं। इसमें स्नातक, पीजी, वोकेशनल, प्रोफेशनल सहित तमाम कोर्स के छात्र हैं।
परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि डिजिटल हो जाने से छात्रों की डिग्री या सर्टिफिकेट बनाने में आसानी होगी। इस वक्त छात्र की डिग्री तैयार करने के लिए स्टोर से रजिस्टर निकालना पड़ता है। विवि के टेबुलेशन रजिस्टर की हालत बहुत खराब है। कई रजिस्टर के पन्ने कई टुकड़ों में फट चुके हैं। इसमें छात्रों का नंबर ढूढ़ना भी मुश्किल होता है। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि सभी टेबुलेशन रजिस्टर की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। इसकी बाइंडिंग होगी। इसके बाद डिजिटल करने का काम शुरू होगा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें