DA Image
6 अप्रैल, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

बर्ड फ्लू! सकरा में एक दर्जन कौओं की मौत

बर्ड फ्लू! सकरा में एक दर्जन कौओं की मौत

सकरा प्रखंड के चंदनपट्टी गांव स्थित एक आम बगीचे में एक दर्जन कौओं की मौत से रविवार को हड़कंप मच गया। बर्ड फ्लू की आशंका से ग्रामीण दहशत में आ गये। प्रखंड उपप्रमुख मदन प्रसाद सिंह ने बगीचे का निरीक्षण कर इसकी सूचना जिलाधिकारी और एसडीओ पूर्वी को दी। डीएम के निर्देश पर जिला पशुपालन पदाधिकारी के नेतृत्व में पशु चिकित्सकों की टीम जांच करने पहुंची।

टीम ने मृत कौओं की जांच कर सैंपल लिया। बाद में मृत कौओं को बगीचे में ही ग्रामीण के मदद से दफना दिया। टीम ने चंदनपट्टी, केशोपुर, सरमस्तपुर, सकरा फरीदपुर, सकरा बाजिद, रूपनपट्टी, बाजी, रघुनाथपुर दोनमा पंचायत का दौरा कर पॉल्ट्री फॉर्म की भी जांच की। टीम ने पॉल्ट्री फॉर्म से भी चिकेन का सैंपल लिया। टीम में सकरा के भ्रमणशील पशु चिकित्सक डॉ. विजय प्रसाद मंडल, प्रभारी शैल चिकित्सक डॉ. अविनाश कुमार, अमरेश कुमार सिंह, रणजीत कुमार शामिल थे।

उपप्रमुख मदन प्रसाद सिंह ने बताया कि ग्रामीणों ने बगीचे में कौओं के मरने की जानकारी दी। इसकी सूचना प्रशासन को सूचना दी गई। कौआ के बर्ड फ्लू से मरने की आशंका को लेकर इलाके में दहशत है। जांच टीम को उप प्रमुख के अलावा राजद प्रखंड अध्यक्ष मो. नूर आलम, संतोष कुमार झा, अच्छेलाल राय व भोला सिंह आदि ने सहयोग किया।

बर्ड फ्लू से मरने की आशंका से विभाग का इंकार

जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने चंदनपट्टी में कौओं के बर्ड फ्लू से मरने की आशंका से इंकार किया है। उन्होंने जहरीला पदार्थ खाने या पानी पीने के अलावा ठंड से भी कौओं की मौत की आशंका जतायी है। बताया कि ग्रामीणों की मदद से मृत कौओं पर चूना व नमक डालकर दफना दिया गया है। बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर प्रखंड की कई पंचायतों में पॉल्ट्री फॉर्म की जांच की गई। मृत कौओं और पॉल्ट्री फॉर्म से चिकेन के सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता लैब में भेजा जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bird Flu A dozen cows died in Sakra