ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरभिखनपुरा ग्रिड अपग्रेड, नहीं होगी वोल्टेज की समस्या

भिखनपुरा ग्रिड अपग्रेड, नहीं होगी वोल्टेज की समस्या

जिले में वोल्टेज की समस्या अब नहीं होगी। भिखनपुरा पावर ग्रिड में वोल्टेज को कंट्रोल करने के लिए कैपेसिटर बैंक लगाया गया है। इसके लगने से ग्रिड का पावर बढ़ गया है। अब लो व हाई वोल्टेज को ग्रिड से ही...

भिखनपुरा ग्रिड अपग्रेड, नहीं होगी वोल्टेज की समस्या
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 22 Feb 2019 11:27 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में वोल्टेज की समस्या अब नहीं होगी। भिखनपुरा पावर ग्रिड में वोल्टेज को कंट्रोल करने के लिए कैपेसिटर बैंक लगाया गया है। इसके लगने से ग्रिड का पावर बढ़ गया है। अब लो व हाई वोल्टेज को ग्रिड से ही कंट्रोल किया जा सकेगा। अबतक वोल्डेज कंट्रोल करने की व्यवस्था ग्रिड में नहीं थी।

ग्रिड के अधिकारी ने बताया कि कैपेसिटर बैंक लगने ने 10 पीएसएस के ढाई दर्जन फीडरों के लाखों उपभोक्ताओं की वोल्टेज की समस्या दूर हो जाएगी। इस उपकरण के लगाने से 33 केवीए भिखनुपरा, खबड़ा, नयाटोला, माड़ीपुर, डेयरी, कांटी, रेलवे, आइडीपीएल, ढोली, मड़वन पावर सब स्टेशन इलाके में लो-वोल्टेज की समस्या खत्म हो जाएगी। छह हजार वोल्ट पावर बढ़ जाने से वोल्टेज सही मिलेगी। बताया कि अबतक ग्रिड को जितने वोल्ट की बिजली आती थी उतने ही वोल्ट बिजली तमाम पीएसएस को दी जाती थी। वोल्ट लो या हाई होता था तो उसी अनुसार आपूर्ति होती थी। लो या हाई वोल्डेज होने पर भी सामान्य बिजली आपूर्ति की जाएगी।

इन पीएसएस में नहीं रहेगी बिजली

माड़ीपुर, मड़वन, डेयरी, कुढ़नी, खबड़ा, भगवानपुर, रेलवे, भिखनपुरा, नया टोला पीएसएस पूरी तरह से बंद रहेंगे। कांटी पीएसएस को मोतीपुर ग्रिड से उस दिन बिजली दी जाएगी। वहीं, बेला को चंदवारा पीएसएस के माध्यम एसकेएमसीएच ग्रिड से रोटेशन पर बिजली दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें