ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरडेयरी विकास योजना के तहत लोन सही से नहीं दे रहे बैंक

डेयरी विकास योजना के तहत लोन सही से नहीं दे रहे बैंक

जिले में सही से डेयरी का लोन नहीं हो रहा है। इस कारण भारत सरकार की डेयरी उद्यमिता विकास योजना (डीइडीएस) में सफलता नहीं मिल रही है। मुजफ्फरपुर में चालू वित्तीय वर्ष में अभी आठ लोगों ने ही इस योजना के...

डेयरी विकास योजना के तहत लोन सही से नहीं दे रहे बैंक
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरWed, 16 Oct 2019 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में सही से डेयरी का लोन नहीं हो रहा है। इस कारण भारत सरकार की डेयरी उद्यमिता विकास योजना (डीइडीएस) में सफलता नहीं मिल रही है। मुजफ्फरपुर में चालू वित्तीय वर्ष में अभी आठ लोगों ने ही इस योजना के तहत लोन लिया है। बिहार के लिए नाबार्ड की ओर से 16 करोड़ 26 लाख 30 हजार रुपये दिया गया है। इसमें मात्र नौ फीसदी ही राशि का लोन दिया गया है। इसका मुख्य कारण जानकारी का नहीं होना है। बैंकों को नाबार्ड सब्सिडी देने के लिए विशेष पोर्टल से पहल कर रहा है। इसके बाद भी इसमें सुधार नहीं हो रहा है।

उक्त बातें बुधवार को गोबरसही स्थित एक होटल में नाबार्ड की ओर से बैंकों के लिए डीइडीएस पर कार्यशाला में कही गयी। इसमें कई बैंकों के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान बैंकों के अधिकारियेां ने कहा कि सब्सिडी क्लेम की राशि का पोर्टल नहीं खुलता है। यह बड़ी समस्या है। इससे स्पष्ट नहीं हो पाता है कि योजना के प्रावधानों के तहत क्या स्थिति है। इस पर नाबार्ड की डीडीएम जूही प्रवासिनी ने कहा कि यह समस्या जल्द दूर हो जाएगी, लेकिन जो आवेदन आ रहा है उस पर पहल होनी चाहिए। ऐसा नहीं होने से योजना पर असर पड़ रहा है। यह राशि 31 मार्च 2020 तक लैप्स हो जाएगी। कार्यक्रम का उद्घाटन एलडीएम डॉ. एनके सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि नाबार्ड की इस योजना का लाभ सभी बैंकों को उठाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें