ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरतीन सीटिंग में हो सकती स्नातक की प्रवेश परीक्षा

तीन सीटिंग में हो सकती स्नातक की प्रवेश परीक्षा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पहली बार होने जा रही स्नातक प्रवेश परीक्षा दो से तीन सीटिंग में हो सकती है। एडमिशन के लिए आवेदकों की संख्या अधिक होने के कारण विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। रविवार...

तीन सीटिंग में हो सकती स्नातक की प्रवेश परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 15 Jul 2019 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पहली बार होने जा रही स्नातक प्रवेश परीक्षा दो से तीन सीटिंग में हो सकती है। एडमिशन के लिए आवेदकों की संख्या अधिक होने के कारण विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। रविवार को स्नातक एडमिशन के लिए विवि में एडमिशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी अनौपचारिक की बैठक हुई। कमेटी ने एजेंसी से जिलावार छात्रों का आंकड़ा मांगा है।

दरअसल, स्नातक एडमिशन क लिए विवि की ओर से वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कराया गया है। यह काम एजेंसी के माध्यम से हुआ है। अब कमेटी तमाम छात्रों का रिकॉर्ड मंगा रही है। छात्रों का आंकड़ा आने के बाद परीक्षा केन्द्र तय होगा।

विवि अधिकारी ने कहा कि छात्र-छात्राओं की ओर से दिए गए कॉलेज के विकल्प और उनके जिले के आधार पर ही केंद्र तैयार किया जाएगा। इसमें छात्रों की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का समय बढ़ा दिया गया है। विवि अधिकारी का कहना है कि 17 जुलाई तक परीक्षा केन्द्र तय कर उसी दिन से एडमिट कार्ड डाउनलोड होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

स्नातक सत्र 2019-22 में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 21 जुलाई को होनी है। मुजफ्फरपुर के अलावा पूर्वी चंपारण व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी व वैशाली के करीब डेढ़ लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। बैठक में प्रवेश परीक्षा को लेकर रणनीति बनाई जा रही है। चर्चा हुई कि 61 अंगीभूत व संबद्ध कॉलेज हैं। जबकि करीब डेढ़ लाख आवेदन हैं। विश्वविद्यालय अधिकारी का कहना है कि अगर दो सीटिंग में तमाम छात्रों के बैठने की व्यवस्था हो जाती है तो ठीक है। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो तीन सीटिंग में भी स्नातक की प्रवेश परीक्षा ली जा सकती है। परीक्षा दो घंटे की होनी है।

बाढ़ से भी हो सकती प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्रों को परेशानी

बाढ़ के कारण प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्रों के सामने परेशानी खड़ी हो सकती है। सीतामढ़ी व मोतिहारी सहित अन्य जिले बाढ़ की चपेट में हैं। ऐसे में प्रवेश परीक्षा कराना विवि के लिए भी चुनौती होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें