ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरइंटर पास करेंगे डीएलएड कोर्स में नामांकन को आवेदन

इंटर पास करेंगे डीएलएड कोर्स में नामांकन को आवेदन

इंटर पास अभ्यर्थी डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। रामबाग डायट में सत्र 19-21 के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई...

इंटर पास करेंगे डीएलएड कोर्स में नामांकन को आवेदन
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 12 Apr 2019 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

इंटर पास अभ्यर्थी डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। रामबाग डायट में सत्र 19-21 के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्यस्तरीय बैठक में नामांकन संबंधित गाइडलाइन मिलने के बाद डायट ने आवेदन से संबंधित प्रक्रिया को लेकर स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया है। इंटर पास अभ्यर्थी सरकारी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में इस नए सत्र में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अब तक डीलएड कोर्स में अनट्रेंड शिक्षक और टीईटी अभ्यर्थियों का ही नामांकन लिया जाता रहा है। मार्च 19 तक सभी शिक्षकों को ट्रेनिंग करा लेने की सख्ती के बाद अब इस कोर्स में शिक्षकों का नहीं बल्कि सामान्य अभ्यर्थियों का नामांकन होगा। जिले में चार ट्रीचर ट्रेनिंग कॉलेजों में नामांकन होना है। रामबाग डायट के प्राचार्य विनोद कुमार ने बताया कि राज्यस्तरीय बैठक में आवेदन से संबंधित प्रक्रिया साफ कर दी गई है। इसके तहत इंटर पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इस बार आवेदन ऑनलाइन ही होगा। रामबाग में आगामी 20 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। 16 मई तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। पांच जुलाई से नए सत्र का नामांकन शुरू होगा।

मैट्रिक और इंटर के अंक को मिलाकर बनेगी मेरिटलिस्ट:

प्राचार्य ने बताया कि मैट्रिक और इंटर के अंक को मिलाकर मेरिट लिस्ट बनायी जानी है। कुल 200 सीटों पर नामांकन होना है। आरक्षण रोस्टर का इसमें पालन किया जाना है। चार जुलाई से पहले नामांकन संबंधी सभी प्रक्रिया पूरी कर लेनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें