ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरशिक्षक फिल्म देख बच्चों को पढ़ाने का सीख रहे तरीका

शिक्षक फिल्म देख बच्चों को पढ़ाने का सीख रहे तरीका

कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा को लेकर शिक्षा के अधिकार पर करोड़ों की लागत से बनी बनी शॉर्ट फिल्म आरटीई एंथम, बच्चियों को शिक्षा से जोड़ने वाली फिल्म, बच्चों के मनोभाव को समझ उन्हें शिक्षा देने की पहल वाली...

शिक्षक फिल्म देख बच्चों को पढ़ाने का सीख रहे तरीका
अनामिका,मुजफ्फरपुरThu, 11 Oct 2018 05:47 PM
ऐप पर पढ़ें

कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा को लेकर शिक्षा के अधिकार पर करोड़ों की लागत से बनी बनी शॉर्ट फिल्म आरटीई एंथम, बच्चियों को शिक्षा से जोड़ने वाली फिल्म, बच्चों के मनोभाव को समझ उन्हें शिक्षा देने की पहल वाली फिल्म तारे जमीं पर, थ्री इडियट्स... ऐसी फिल्में शिक्षक अभी हर दिन देख रहे हैं।

जिला स्कूल में विभिन्न जिलों से आए शिक्षक ये फिल्में मनोरंजन के लिए नहीं, बच्चों को पढ़ाने का तरीका सीखने के लिए देख रहे हैं। समग्र शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा विभाग ने यह नया प्रयोग किया है। प्रमंडल के नवचयनित सीआरसी-बीआरसी को ट्रेंड करने के लिए विभाग ने यह नया प्रयोग किया है। फिल्मों से पढ़ाने के तरीके से लेकर शिक्षा के अधिकार की शिक्षकों को ट्रेनिंग मिल रही है। फिल्मों के जरिए शिक्षकों को प्रेरित करने का काम किया जा रहा है।

इसमें खास बात यह है कि इस तरह की कई शॉर्ट फिल्मों का निर्माण यहां के लोक कलाकार और शिक्षकों ने ही किया है। कई शॉर्ट फिल्मों में जिले के उन स्कूलों के दृश्य भी हैं जहां कला आधारित पढ़ाई कराई जाती थी।

पहली बार ऑडियो-विजुअल माध्यम से दी जा रही ट्रेनिंग: जिला स्कूल में प्रमंडलस्तरीय कार्यशाला में छह जिले के शिक्षक ट्रेनिंग ले रहे हैं। राज्यस्तरीय ट्रेनर गोपाल फलक ने बताया कि पहली बार ऑडियो-विजुअल माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है। फिल्में अपना प्रभाव छोड़ती हैं। ऐसे में इसके माध्यम से इन बीआरपी-सीआरसी को प्रेरित करने का काम किया जा रहा है। ट्रेनिंग शुक्रवार को समाप्त हो जाएगी। इसके बाद ये शिक्षक अपने जिले में इसी तर्ज पर अन्य शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे। डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान विनय कुमार ने बताया कि बीआरपी-सीआरसी के इस ट्रेनिंग पर किए गए काम की मॉनिटरिंग भी हर महीने की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें