DA Image
15 अक्तूबर, 2020|9:30|IST

अगली स्टोरी

60 साल की उम्र से पहले दर्जनभर होमगार्ड होंगे रिटायर, जताई आपत्ति

मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों के दर्जनों होमगार्ड 31 दिसंबर 2019 को रिटायर हो रहे हैं। इन जिलों में इनकी सूची तैयारी की जा रही है। मुजफ्फरपुर में करीब 85 होमगार्ड रिटायर होंगे। दिलचस्प बात यह है कि इन 85 में से एक दर्जन से अधिक आयु सीमा पूरी होने से पहले रिटायर होंगे। इनकी उम्र 60 वर्ष नहीं हुई है जबकि नियमानुसार 60 वर्ष पूरी पर रिटायर होने का प्रावधान है। इसको लेकर बीते एक सप्ताह के अंदर एक महिला समेत चार होमगार्ड ने इस रिटायरमेंट पर आपत्ति दर्ज कराई है।
 साथ ही जिला कमांडेट गौतम कुमार को आवेदन देकर उनकी रिटायरमेंट को रद करने का अनुरोध किया है।वर्तमान व सर्विस रिकॉर्ड में दर्ज उम्र में अंतर : आपत्ति दर्ज कराने वाले होमगार्डों ने विभाग को उम्र सत्यापन के लिए अपने शैक्षणिक प्रमाण पत्र भी आवेदन के साथ सौंपे हैं। इसमें वर्तमान और सर्विस रिकॉर्ड में दर्ज उम्र में सात महीने से लेकर आठ साल तक का अंतर है। इसे लेकर बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार ठाकुर ने भी जिला कमांडेंट से मुलाकात की है। उन्होंने मुलाकत कर पूरे मामले से अवगत कराया है। साथ-साथ ही कहा है कि इस ध्यान दिया जाए।
नोमिनल पंजी में दर्ज जन्मतिथि को बता रहे गलत 
वर्ष 1979 में बहाल हुए होमगार्ड रिटायर हो रहे हैं। बहाली के समय इनकी उम्र कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए। उस दौरान विभाग की एक नोमिलन पंजी पर इनकी जन्मतिथि अंकित कराई गई। इस आधार पर 31 दिसंबर को रिटायर कर रहे हैं। अब रिटायरमेंट के दौरान होमगार्ड शैक्षणिक प्रमाण पत्र देकर नोमिनल पंजी में अंकित जन्मतिथि को गलत बता रहे हैं। विभाग नोमिनल पंजी में अंकित जन्मतिथि को ही सही मानता है।  

इन्होंने की आपत्ति 
नाम    प्रखंड    उम्र जब     जिस साल    उम्र में अंतर
        बहाल हुए    बहाल हुए
मीरा कुमारी    शहरी क्षेत्र (मुशहरी)    25 साल    वर्ष 1984    03 साल
विनय कुमार     मीनापुर    23 साल    वर्ष 1988    05 साल
विपिन कुमार सिंह    कटरा    28 साल    वर्ष 1988    08 साल
रघुवंश मिश्रा    सकरा    19    वर्ष 1979    07 माह

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:A dozen home guards will retire before the age of 60 raising objections