DA Image
13 अगस्त, 2020|10:38|IST

अगली स्टोरी

कृषि इनपुट के साढ़े 62 हजार आवेदन लौटे, डीएओ को चेतावनी

कर्मचारियों की लापरवाही से जिले के सूखा पीड़ित किसानों को दिए जाने वाले कृषि इनपुट अनुदान के साढ़े 62 हजार आवेदन लौट गए हैं। अधूरी या गलत जानकारी के साथ भेजे गए इन आवेदनों को लौटाते हुए आपदा प्रबंधन विभाग के अपर समाहर्ता अतुल कुमार वर्मा ने जिला कृषि पदाधिकारी (डीएओ) को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि यदि यही स्थिति रही तो उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार के पास अनुशंसा भेजी जाएगी।

डीएओ को दी गई चेतावनी में अपर समाहर्ता ने कहा है कि ऐसे 62604 आवेदनों को लौटाना पड़ रहा है। इनमें से ज्यादातर आवेदनों में कृषक का फोटो ही नहीं दिया गया है। अधिकांश आवेदन ऐसे हैं जिनके लगान रसीद का मिलान वंशावली से नहीं हो रहा है। बहुत सारे आवेदन जिनमें वंशावली की जरूरत थी, उनमें इसे नहीं लगाया गया है। अपर समाहर्ता ने कहा है कि इन कारणों से बड़ी संख्या में आवेदन को लौटाना पड़ता है। उन्होंने कहा है कि कृषि इनपुट अनुदान एक कालबद्ध योजना है, जिसमें देरी होने से कठिनाई उत्पन्न हो सकती है। इसके लिए डीएओ स्वयं जिम्मेदार होंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि वे अपने अधिनस्थ कर्मियों को निर्देश दें कि कृषि इनपुट अनुदान से संबंधित आवेदन पत्र अग्रसारित करने से पूर्व उसकी सही से जांच कर ली जाए।

बयान ::

जिला कृषि अधिकारी स्तर से अग्रसारित आवेदन बड़ी संख्या में गलत या अधूरे पाए गए हैं। ये आवेदन उन्हें वापस किया गया है और उसे दुरुस्त कर भेजने का निर्देश दिया गया है। इस चूक के लिए चेतावनी भी दी गई है।

-अतुल कुमार वर्मा, अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:62 000 applications of agricultural inputs returned warning to DAO