ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर178.24 करोड़ से 39 गांव में बनेंगी 278 किमी. सड़क

178.24 करोड़ से 39 गांव में बनेंगी 278 किमी. सड़क

जिले के 14 प्रखंûडों के 39 गांव में 178.24 करोड़ रुपये की लागत से 278 किमी. सड़क बनेगी। ये गांव अबतक पक्की सड़क से वंचित हैं। अबतक एक-दूसरे गांव से...

178.24 करोड़ से 39 गांव में बनेंगी 278 किमी. सड़क
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 30 Sep 2022 01:32 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाताÜ।

जिले के 14 प्रखंûडों के 39 गांव में 178.24 करोड़ रुपये की लागत से 278 किमी. सड़क बनेगी। ये गांव अबतक पक्की सड़क से वंचित हैं। अबतक एक-दूसरे गांव से कटी आबादी सड़क निर्माण के बाद कनेक्ट हो जाएगी। गांव का जुड़ाव मुख्य पथ से हो जाएगा।

ग्रामीण कार्य विभाग सड़कों का निर्माण कराएगा। इसके लिए विभाग ने टेंडर किया है। ठेका लेने वाली निर्माण कंपनियों को वर्क ऑर्डर जारी किया जा रहा है। सड़कों के निर्माण के साथ पांच साल तक रखरखाव की जिम्मेवारी भी ठेका लेने वाली निर्माण कंपनियों के जिम्मे होगी। रखरखाव का खर्च अलग से कंपनियों को दिया जाएगा। इसका भी टेंडर में प्रावधान किया गया है। बताया गया कि विधायकों की अनुशंसा के बाद इन सड़कों के निर्माण के लिए चयन किया गया है। सबसे अधिक मीनापुर प्रखंड के आठ गांव और बोचहां के सात गांव में सड़कें बनेंगी। इसके बाद कटरा में पांच, कुढ़नी में चार, पारू में तीन सड़कें बनेंगी। साहेबगंज, मोतीपुर व गायघाट में दो-दो सड़कें बनेंगी। मड़वन, कांटी, सरैया, मुरौल, मुशहरी और बंदरा प्रखंड के एक-एक गांव की सड़क बनाई जाएगी। जिन गांव की सड़कों का चयन किया गया है, वहां इस समय बरसात से रास्ता बदहाल हो जाता है। सड़कों पर कीचड़ और पानी से ग्रामीणों का निकलना मुश्किल है। गांव में चार चक्के की गाड़ियों का पहुंचना मुश्किल है।

ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंताओं ने बताया कि इसी साल सभी 39 गांव की सड़कों का निर्माण पूरा करा लिया जाएगा। गांव की ये सड़कें मुख्य सड़क निर्माण योजना से कराई जाएंगी। इसके लिए ठेकेदारों से एग्रीमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बीते अगस्त में टेंडर हुआ था। निर्माण शुरू कराने के लिए स्थल निरीक्षण भी कर लिया गया है। वर्तमान में सड़क की जितनी चौड़ाई है उसे कम नहीं किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें