ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरचुनाव में खर्च के लिए 1.26 करोड़ की राशि मिली

चुनाव में खर्च के लिए 1.26 करोड़ की राशि मिली

जिले में चल रहे पैक्स चुनाव में इस बार एक करोड़ 26 लाख रुपये खर्च होने के अनुमान है। राज्य निर्वाचन प्राधिकार की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम को राशि उपलबध करा दी गई है। प्राधिकार यह राशि जिला...

चुनाव में खर्च के लिए 1.26 करोड़ की राशि मिली
मुजफ्फरपुर | वरीय संवाददाता Thu, 12 Dec 2019 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में चल रहे पैक्स चुनाव में इस बार एक करोड़ 26 लाख रुपये खर्च होने के अनुमान है। राज्य निर्वाचन प्राधिकार की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम को राशि उपलबध करा दी गई है। प्राधिकार यह राशि जिला निर्वाचन अधिकारी को डिमांड के आधार पर दो बार में उपलब्ध करायी है। पहली बार में 7676000 रुपये व दूसरी बार में 4927000 रुपये उपलब्ध कराये है। 
जिला सहकारिता अधिकारी ललन कुमार शर्मा के अनुसार करीब 35 लाख रुपये चुनाव में होने वाले खर्च के लिए संबंधित प्रखंड के बीडीओ को उपलब्ध कराये गए हैं। इस राशि को कर्मचारी व पुलिस बल को ड्यूटी के मानदेय, खाना व अन्य मद में खर्च की जाएगी। अन्य खर्च के लिए राशि बाद में उपलब्ध करायी जाएगी। पैक्स समितियों से निर्वाचन शुल्क से लेकर प्राधिकार को सहकारिता विभाग ने 50 लाख पांच लाख रुपये दिये हैं। चुनाव में खर्च होने वाली शेष राशि 75 लाख 98 हजार राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध करायी गई है।जिले में 385 पैक्स है लेकिन चुनाव 354 पैक्स में हो रहा है। 30 पैक्स समय पर निर्वाचन शुल्क जमा नहीं कर सके इसके कारण चुनाव प्रक्रिया में भाग नहीं ले सके। 

 निर्वाचन प्राधिकार की ओर से पैक्स चुनाव में होने वाले खर्च के लिए एक करोड़ 26 लाख रुपया उपलब्ध कराया गया है। मांग के अनुसार सभी प्रखंड अधिकारी को राशि भेजी गई है। 
-ललन कुमार शर्मा, डीसीओ, मुजफ्फरपुर 
पैक्स को एक बूथ के लिए देना पड़ा है पांच हजार शुल्क 
जिले में 1001 बूथों पर पैक्स का चुनाव हो रहा है। सहकारिता विभाग की ओर से एक बूथ पर चुनाव कराने के लिए पैक्स से पांच हजार रुपये का शुल्क लिया गया है। सभी 1001 बूथों पर चुनाव कराने के लिए संबंधित पैक्सों ने सहकारिता विभाग को 50 लाख पांच हजार रुपये जमा कराये हैं। समितियों के अधीन जितने बूथ पर चुनाव हो रहे हैं पैक्स को प्रत्येक बूथ के हिसाब से पांच हजार रुपये जमा कराना पड़ा है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें