Voting from 7am to 6pm - सात बजे सुबह से छह बजे शाम तक होगा मतदान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सात बजे सुबह से छह बजे शाम तक होगा मतदान

सात बजे सुबह से छह बजे शाम तक होगा मतदान

मुंगेर संसदीय क्षेत्र के अधीन मुंगेर जिला के जमालपुर व मुंगेर विधानसभा में सोमवार को सात बजे सुबह से छह बजे शाम तक मतदान किया जाएगा।

शाम छह बजे तक मतदान होने के कारण नक्सल और दियारा प्रभावित मतदान केंद्रों से ईवीएम को वज्रगृह तक सुरक्षित लाने के लिए जिला और पुलिस प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम राजेश मीणा ने बताया कि जिले में सात बजे सुबह से छह बजे शाम तक मतदान होना है। लेकिन नक्सल प्रभावित इलाके में चार बजे शाम तक मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग को पत्र लिखा गया है। लेकिन अब तक आयोग की सहमति नहीं मिली है।

इस बीच शुक्रवार को शहर में फ्लैग मार्च कराया गया। मार्च में पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान थे, जिनके कंधों पर चुनाव के दौरान सुरक्षा की जिम्मेवारी है।

मतदान के दौरान सुरक्षा का रहेगा व्यापक इंतजाम : मतदान के दौरान जिले के नक्सल प्रभावित व क्रिटिकल और दियारा के मतदान केंद्रों पर शत प्रतिशत पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया जाएगा। इसके लिए 12 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स को बुलाया गया है। इसके अलावा भी अन्य मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के इंतजाम के लिए एसटीएफ सहित अन्य जिले के पुलिस पदाधिकारी व कर्मियों को बुलाया गया है।

153 मतदान केंद्र है नक्सल प्रभावित व क्रिटिकल और दियारा में 39 मतदान केंद्र : जिले के जमालपुर विधानसभा के 84 भवनों के 123 और मुंगेर विधानसभा के 18 भवनों के 30 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित व क्रिटिकल है। इसके अलावा मुंगेर विधानसभा के अधीन पढ़ने वाले क्षेत्रों में ही 39 मतदान केंद्र दियारा के क्षेत्रों में हैं। इसके अलावा जमालपुर और मुंगेर विधानसभा क्षेत्र के सात सात मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां स्थानीय जातियों का प्रभुत्व है।

58 जगहों पर नियुक्त किए गए सेक्टर मजिस्ट्रेट : मुंगेर व जमालपुर विधानसभा में लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए विभिन्न जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 05 जगहों पर सुपर जोनल, 14 जगहों पर जोनल, 20 जगहों पर क्विक रिस्पांस टीम, और 58 जगहों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है। इन सभी टीमों में पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस जवान भी शामिल रहेंगे। जो मतदान के दौरान अपनी कड़ी निगाहें बनाए रखेंगे।

202 गश्ती सह संग्रहण दल नियुक्त किए गये : मुंगेर व जमालपुर विधानसभा में लोकसभा चुनाव कराने के लिए जिला मुख्यालय से मतदान केंद्र और मतदान केंद्र से मतगणना केंद्र तक वीवीपैट व ईवीएम को सुरक्षित पहुंचाने के लिए 202 गश्ती सह संग्रहण दल का गठन किया गया है। जो जिला मुख्यालय के वज्र गृह (आरडी एंड डीजे कॉलेज) से ईवीएम व वीवीपैट को मतदान केंद्र पर सुरक्षित पहुंचाने के बाद मतदान कराएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Voting from 7am to 6pm