ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरकुलपति रणजीत वर्मा को मिला फेलोशिप

कुलपति रणजीत वर्मा को मिला फेलोशिप

मुंगेर विश्वविद्याालय के कुलपति और पटना विश्वविद्याालय के पूर्व प्रतिकुलपति प्रो. रणजीत वर्मा को बुधवार को बेंगलुरु स्थित यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चरल सायंस के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित...

कुलपति रणजीत वर्मा को मिला फेलोशिप
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 17 Oct 2019 12:19 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर विश्वविद्याालय के कुलपति और पटना विश्वविद्याालय के पूर्व प्रतिकुलपति प्रो. रणजीत वर्मा को बुधवार को बेंगलुरु स्थित यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चरल सायंस के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक समारोह में फेलो ऑफ इण्डियन सायंस कांग्रेस की उपाधि से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें रसायन शास्त्र के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया। उनके साथ रसायन शास्त्र में पुरस्कार प्राप्त करने वालों में इलाहाबाद के प्रो. हनुमान तिवारी, कोलकाता विश्वविद्यालय के प्रो. अभिजीत बनर्जी, प्रो जूली बनर्जी, मैसूर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति केएस रंगप्पा भी शामिल थे। यह पुरस्कार प्रसिद्ध वैज्ञानिक और पद्म विभूषण से सम्मानित डॉ. रोडम्म नरसिम्हा के हाथों दिया गया।

गौरतलब है कि विश्व की प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्था, रॉयल सोसायटी ऑफ केमिस्ट्री ने गत माह ही विश्व के शीर्ष थर्मल वैज्ञानिकों की सूची में पहले से शामिल प्रो. रणजीत कुमार वर्मा को ज्ञान की दिशा को प्रभावित करने और उनकी वरीयता, शोध अनुभव तथा उनके प्रकाशित शोध पत्रों की गुणवत्ता को परखने के बाद उन्हें लंदन फेलोशिप दिया है। प्रो. वर्मा दो माह पूर्व, पूर्वी एवं भूमध्यदेशीय थर्मल संघ के रोम अधिवेशन में तथा गत जून में बुडापेस्ट के चतुर्देशीय थर्मल अधिवेशन में सरसों तेल पर तापीय प्रभाव पर आमंत्रित व्याख्यान दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें