ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरसमझदारी व संयम एड्स से बचाव का बेहतर उपाय: सिविल सर्जन

समझदारी व संयम एड्स से बचाव का बेहतर उपाय: सिविल सर्जन

मुंगेर। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि विश्व एड्स दिवस पर बुधवार को एआरटी सेंटर मुंगेर से ...

समझदारी व संयम एड्स से बचाव का बेहतर उपाय: सिविल सर्जन
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 02 Dec 2021 04:00 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

विश्व एड्स दिवस पर बुधवार को एआरटी सेंटर मुंगेर से एएनएम स्कूल की शिक्षिकाएं, छात्राओं सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने जागरूकता रैली निकाली। सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र कुमार आलोक, डीपीएम नसीम रजी, सीडीओ डॉ. ध्रुव कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। जागरूकता रैली एआरटी सेंटर से निकलकर एक नंबर ट्रैफिक तक गई और पुन: एआरटी सेंटर लौट कर समाप्त हो गई।

इस अवसर पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक प्राणमोहन सहाय, एआरटी सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. ध्रुव कुमार, एनसीडी विभाग के मनोचिकित्सक सलाहकार नितिन आंनद, टीबी विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी, एएनएम स्कूल की प्रभारी प्राचार्य रागिनी कुमारी सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

चर्चा और जागरूकता से एड्स की समाप्ति संभव :

जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाने के दौरान सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र कुमार अलोक ने कहा कि वह हर चीज जो हमें और हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, उसके बारे में हमें चर्चा करनी चाहिए। एड्स बीमारी भी हमें प्रभावित करती है। इससे एक व्यक्ति का जीवन ही नहीं बल्कि उससे संबंधित अन्य लोगों का भी जीवन प्रभावित होता है। व्यक्ति अगर समझदारी का परिचय देता है और उसका आचरण संयमित है तो वह स्वयं को एड्स से सुरक्षित रख सकता है। उन्होंने बताया कि राज्य एड्स नियंत्रण समिति के प्रयासों से राज्य में एड्स पर काफी हद तक काबू पाया जा चुका है। लेकिन इसकी चर्चा निरंतर होती रहनी चाहिए। राज्य सरकार ने 2030 तक राज्य को पूरी तरह से एड्स से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है।

1097 हेल्पलाइन व हम साथी एप से लें जानकारी :

एआरटी सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. ध्रुव कुमार शाह ने बताया कि बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा एचआईवी एड्स हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 1097 से एड्स संक्रमण होने के कारणों व बचाव के बारे में जानकारी ली जा सकती है। साथ ही एड्स की जांच या एड्स संबंधी इलाज सुविधा की भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर इटहरी, नौवागढ़ी में सीएचओ अर्चना कुमारी के नेतृत्व में पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को एचआईवी के बारे में जागरूक किया गया। इस अवसर पर सीएचओ अर्चना कुमारी के अलावा एएनएम मालती कुमारी और आशा कार्यकर्ता ममता और विशाखा कुमारी भी उपस्थित थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें